काला गुड़ खाने के फायदे | Jaggery benefits

काला गुड़ खाने के फायदे | Jaggery benefits

काला गुड़ खाने के फायदे | Jaggery benefits

आजकल मार्केट में  काला गुण मिलना बहुत मुश्किल हो चुका है सभी को सफेद  गुड मिल जाता है जबकि काला  गुड स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक होता है. आज हम जानेंगे काला गुड़ खाने के फायदे क्या क्या है, और इसे कब सेवन करना चाहिए.

गुड़ के गुण:-

गुड में कई तरह के  मिनरल होते हैं, गुड में सोडियम, पोटैशियम, मैग्निशियम, कैल्शियम, और आयरन  प्रचू कचोरी परित मात्रा में होता है. गुड़ खाने से भूख भी सही लगता है और शरीर में खून भी बढ़ता है. गुड़ का सेवन करने से शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक होता है. गुड आंखों के लिए भी बहुत ही बेहतरीन काम करता है. आज हम इस लेख में आपको बताएंगे कि गुड़ खाने से हमें क्या-क्या फायदे होंगे.

गुड़ खाने के फायदे:-

1. खून की कमी:-

गुड़ का सेवन करने से शरीर में खून की कमी में सुधार होता है गुड में आयरन प्रचुर मात्रा में उपलब्ध होता है जो हमारे शरीर के खून को बढ़ाने में मदद करता है. गुड़ का सेवन सुबह करने से बहुत ही लाभ मिलता है.

2. खांसी से छुटकारा:-

  1. अगर आपको खांसी हो रही है तो आप गुड को गर्म पानी में घोलकर सुबह सेवन करने से खांसी में लाभ मिलता है इससे आपकी खांसी कम हो जाएंगी.

3. पाचन क्रिया में सुधार:-

आपको बार-बार ज्ञात हो रहा है और आप की पाचन क्रिया सही नहीं हो रही है तो रोजाना खाना खाने के बाद थोड़ा सा गुड़ का सेवन करने से आपके पेट की समस्या  पाचन क्रिया में सुधार होगा.

4. ब्लड प्रेशर में गुड़ का सेवन:-

 गुड़ का सेवन ज्यादातर हाई ब्लड प्रेशर वाले लोगों के लिए फायदेमंद साबित होता है. अगर आपका ब्लड प्रेशर हाई है तो आपको गुड़ का सेवन जरूर करना चाहिए गुड ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में सहायता करता है.

5. थकान को भगाए:-

अगर आप दिन भर काम करके थके हुए हैं और आपको बहुत ही थकान महसूस हो रहा है तो आप थोड़ा सा गुड़ का सेवन करने पर आपकी थकान दूर हो जाएगी. थकान को दूर करने में गुड़ शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. 

6. आयरन की कमी में फायदा:-

गुड़ का रोजाना सेवन करने पर आपके शरीर में अगर आयरन की कमी हो तो यह उसे पूरा कर शरीर को आयरन की कमी से बचाता है. काला गुड गोरे रंग के लिए एक बेहतरीन स्रोत है.

7. फास्फोरस की कमी में फायदा:-

अगर आपके शरीर में फास्फोरस की कमी होती है तो गुड का सेवन करने पर यह कमी पूरी हो जाती है. गुड में प्रचुर मात्रा में  फास्फोरस होता है जो शरीर के लिए फायदेमंद होता है.

8. काला गुड:-

आजकल मार्केट में जो सफेद खून आता है से कहीं बेहतर होता है काला  गुड. सफेद गुड में कई सारे केमिकल डालकर गुड को सफेद बनाया जाता है इसलिए हमें जो गुड़ का नेचुरल कलर होता है उसी का सेवन करना शरीर के लिए लाभदायक सिद्ध होगा. तो आप भी  काले गुड़ का सेवन करें. और अपने स्वास्थ्य  को बेहतर बनाएं

9. हड्डियों की मजबूती:-

गुड में अधिक मात्रा में कैल्शियम और फास्फोरस होता है.  गुड़ का सेवन रोजाना करने पर इसका फायदा हमारे शरीर के हड्डियों को मजबूत करने में लाभदायक होता है.गुड़ का सेवन करने पर हड्डियों और जोड़ो के दर्द में फायदा मिलता है.

10. हिमोग्लोबिन लेवल बढ़ाता है गुड़:-

गुड़ का थोड़ा सा सेवन रोजाना दूध के साथ या फिर चाय के साथ सेवन करने पर शरीर में हिमोग्लोबिन लेवल संतुलित रहता है. और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. 

11. शरीर की कमजोरी दूर करता है गुड:-

रोजाना एक गिलास पानी में एक छोटा टुकड़ा गुड़ का पानी में घोलकर पीने से शरीर की कमजोरी दूर होती है और आपको शरीर में एक नई ऊर्जा का अनुभव होता है.

12. सर्दी जुकाम को दूर भगाए:-

गुड़ की तासीर गर्म होती है इसलिए इसे सर्दियों के समय में ज्यादा सेवन किया जाता है. गुड को अदरक के पाउडर के साथ पानी में घोलकर सेवन करने पर सर्दी जुकाम में राहत मिलता है. इसमें आप थोड़ा काली सा पीसी हुई मिर्च डालकर ले सकते हैं. इससे सर्दी खांसी में बहुत आराम मिलता है.

13. अस्थमा में लाभ:-

गुड अस्थमा के पेशेंट के लिए बहुत ही लाभदायक है गुड़ खाने से अस्थमा और लेने में दिक्कत हो रही हो तो यह गुड बहुत ही फायदेमंद साबित होता है. इंसान के शरीर के तापमान को नियंत्रित बनाए रखता है. 

14. त्वचा की सुंदरता:-

गुड में बहुत सारी मैनरल और विटामिन मौजूद होते हैं जो शरीर को डिटॉक्स रखने में मदद करते हैं. गुड़ का सेवन करने से त्वचा पर जो दाग धब्बे होते हैं उसे मिटाता है और पिंपल्स को मिटाने में सहायता मिलती है. इससे झुरिया भी कम हो जाती है. 




15. महिलाओं के मासिक धर्म में फायदा:-

 गुड़ का सेवन महिलाओं के मासिक धर्म में बहुत ही लाभदायक होता है मासिक धर्म के समय महिलाओं की हर तकलीफ में राहत गुड़ का सेवन करने से मिलता है. 

गुड़ का सेवन करने से और भी कई सारे फायदे मनुष्य के शरीर को मिलता है.  कालागढ़ का  सेवन ही सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है. 

NOTE:

इस लेख में दी गई जानकारी विभिन्न स्रोतों से जैसे किताबों इंटरनेट दूसरे लोगों के अनुभव  से एकत्रित की गई है, जिसका एकमात्र उद्देश्य केवल दर्शकों को सामान्य जानकारी पहुंचाना है. कृपया इन सभी जानकारी को किसी सभी प्रकार की वास्तविक सलाह के रूप में ना लें, यह किसी भी प्रकार से वैद्य डॉक्टर एक्सपर्ट चिकित्सालय या अन्य कोई सलाह नहीं है. बताई गई किसी भी टिप्स सलाह को अपनाने से पहले अपने डॉक्टर या किसी एक्सपर्ट व्यक्ति से विचार-विमर्श करके ही अपनाएं. कंटेंट को पढ़ने के बाद दर्शक अपने विवेक से काम लें कंटेंट की जानकारी का उपयोग करने की जिम्मेदारी आपकी अपनी खुद की  होगी.  यह ब्लॉग वेबसाइट किसी भी प्रकार के उस से होने वाले नुकसान और फायदे की जिम्मेदारी के लिए उत्तरदाई नहीं होगा दर्शक (पाठक) अपने विवेक से काम लें.

Check Also

Blogging से पैसे कैसे कमाए | How to Earn Money From Blogging

Blogging से पैसे कैसे कमाए | How to Earn Money From Blogging

Blogging से पैसे कैसे कमाए | How to Earn Money From Blogging नमस्कार दोस्तो, आप …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *