क्रिप्टो करेंसी क्या है

क्रिप्टो करेंसी क्या है ? What is Cryptocurrency and how does it work in hindi?

क्रिप्टो करेंसी क्या है ? What is Cryptocurrency and how does it work in hindi?

क्रिप्टो करेंसी एक वर्चुअल करेंसी है. क्रिप्टो करेंसी आजकल दुनिया में सबसे लोकप्रिय मुद्दा बना हुआ है. क्रिप्टो करेंसी को अगर सरल भाषा में समझाया जाए तो यह एक डिजिटल करेंसी है  जिससे हम स्क्रीन पर देख सकते हैं इस करेंसी का कोई भी फिजिकल एग्ज़िस्टेंट नहीं है. यानी आप इसे फिजिकल तौर पर इस्तेमाल नहीं कर सकते. इसे आप सिर्फ डिजिटल एक्सचेंज के माध्यम से  करेंसी का यानी पैसों का लेनदेन कर सकते हैं. इसका इस्तेमाल आजकल बहुत सारे  विषय में उपयोग में लाया जा रहा है. भारत में क्रिप्टो करेंसी में पैसा निवेश करने में बहुत सारे लोग रुचि दिखा रहे है.

क्रिप्टो करेंसी (cryptocurrency) एक डिजिटल करेंसी है जिससे आप कई विषयों में लेनदेन कर सकते हैं. 

जैसे हम कुछ वस्तु खरीदने के लिए पैसों का लेनदेन करते हैं वैसे ही उसी प्रकार इस क्रिप्टोकरंसी को लेनदेन में इस्तेमाल किया जा रहा है.  

इस करेंसी को हम  डिजिटल माध्यम से इस्तेमाल कर सकते हैं इसे हम छू नहीं सकते  इस क्रिप्टोकरंसी का आदान-प्रदान डिजिटली ही किया जा सकता है.  क्रिप्टो करेंसी को कई सारे बड़े  कारोबार  में आजकल इस्तेमाल किया जा रहा है.

क्रिप्टो करेंसी (cryptocurrency) कौन-कौन से हैं?

आजकल क्रिप्टोकरंसी में कई सारे मुद्राएं आ चुकी है.  कुछ साल पहले क्रिप्टो करेंसी में एक ही मुद्रा का  दबदबा  डिजिटल करेंसी में देखने मिलता था. और इस  मुद्रा का नाम बिटकॉइन है. यह मुद्रा यानी  डिजिटल करेंसी बिटकॉइन आज भी उतना ही लोकप्रिय है.

 आजकल मार्केट में यानी डिजिटल करेंसी में कई सारे और मुद्राएं आ गई है. इनमें से बिटकॉइन पहले नंबर पर आता है और उसके बाद दूसरे नंबर पर 

Ethereum 

Shiba inu

Matic

USDT

DOGE

RIPPEL

PEERCOIN

 अन्य और भी कई सारे  डिजिटल करेंसी मार्केट में आ चुके हैं.

BITCOIN (cryptocurrency)

बिटकॉइन को 2009 में satoshi nakamoto ने शुरुआत की थी.  शुरुआत के दौर में बिटकॉइन को बहुत सारी मुसीबतों का सामना करना पड़ा था. आज की दुनिया में सबसे महंगी क्रिप्टोकरंसी वर्तमान समय में बिटकॉइन है. बिटकॉइन कंप्यूटर  एल्गोरिथ्म से जुड़ी हुई है. बाकी क्रिप्टो करेंसी के मुकाबले बिटकॉइन सबसे पहली  और महंगी क्रिप्टो करेंसी है.

क्रिप्टो करेंसी में ब्लॉकचेन का उपयोग | cryptocurrency use in blockchain.

ब्लॉकचेन एक लेडजर है जिसका इस्तेमाल करके डिजिटल करेंसी का आदान प्रदान किया जा सकता है. ब्लॉकचेन के प्लेटफार्म पर आप किसी भी वस्तु को डिजिटल ली बनाकर बेच या खरीद सकते हैं.  क्रिप्टोकरेंसी एक डिजिटल करेंसी होने की वजह से इसे  डिजिटली खरीदने में ब्लॉकचेन का इस्तेमाल किया जाता है.

क्रिप्टो करेंसी को कैसे खरीदा जा सकता है? How to buy cryptocurrency?

अगर आप क्रिप्टो  करेंसी की दुनिया में अपना हाथ आजमाना चाहते हैं तो  क्रिप्टो करेंसी को खरीदने के लिए कई सारे एक्सचेंज काम कर रहे हैं.

इन एक्सचेंज के द्वारा हमें क्रिप्टोकरेंसीज (crytpocurrency) को बाय ओर सेल करने का जरिया मिलता है. आजकल दुनिया में कई सारे क्रिप्टो एक्सचेंज काम कर रहे हैं COINBACE, BINANCE. etc.

अगर हम भारत की बात करें तो  भारत में  wazirx, coinswitch kuber, Bitstamp, zebpay, coinDCX. इनमें से किसी भी एक एक्सटेंड्स का उपयोग करके क्रिप्टो करेंसी को ख़रीद और बेच सकते है.

क्रिप्टो करेंसी के फायदे | Cryptocurrency Benefits

दोस्तों आमतौर पर आपको यहां दिमाग में विचार आया होगा कि हम क्रिप्टो करेंसी को क्यों खरीदे अथवा  बेचे,  इससे हमें क्या फायदा होने वाला है?  आज हम जानेंगे क्रिप्टो करेंसी से संबंधित फायदों के बारे में.

  1. क्रिप्टो करेंसी में फ्रॉड की गुंजाइश बहुत ही कम होती है इसे हैक करना लगभग नामुमकिन है.
  2. क्रिप्टो करेंसी को एक इन्वेस्टमेंट के तौर पर भी इस्तेमाल किया जा सकता है 
  3. क्रिप्टो करेंसी में ब्लॉकचेन का इस्तेमाल किया जाता है इसकी वजह से यहां एक बहुत ही सिक्योर ब्लॉकचेन होता है.
  4. क्रिप्टो करेंसी में बहुत ज्यादा उतार-चढ़ाव देखने मिलता है जिससे कि फायदा भी बहुत ही ज्यादा देखने की गुंजाइश भी होती है.
  5. क्रिप्टोकरंसी एक सिक्योर करेंसी है जिसमें फ्रॉड होना नामुमकिन है.
  6. क्रिप्टो करेंसी में इन्वेस्टमेंट करना और किसी भी वस्तु को डिजिटल तरीके से  खरीदना और बेचना बहुत ही आसान है 

क्रिप्टो करेंसी का इस्तेमाल करने पर होने वाले नुकसान | cryptocurrency Ricks

  1. क्रिप्टोकरंसी  का सबसे बड़ा नुकसान यह है कि इस पर किसी भी अथॉरिटी का नियंत्रण नहीं होता.
  2. क्रिप्टोकरंसी आपको भौतिक रूप में देखने  नहीं मिलता इससे नोट या सिक्के में छापा नहीं जा सकता.
  3.  क्रिप्टो करेंसी का इस्तेमाल करके इसके जरिए कोई भी किसी भी बुरे कामों के लिए इस्तेमाल कर सकता है  जैसे कोई भी लीगल एक्टिविटी ड्रग्स या फिर गन्स  खरीदने के लिए कर सकता है.

क्रिप्टोकरंसी का इस्तेमाल करना सही अथवा गलत? (लीगल ओर इलीगल) | using cryptocurrency good or bad?

क्रिप्टो करेंसी का इस्तेमाल करना सही अथवा गलत यह जानना हो तो इसे हम लीगल अथवा इलीगल के तौर पर जान सकते हैं.

इसका कई देशों में  क्रिप्टोकरंसी को बैन  कर दिया है तो कुछ देशों में क्रिप्टोकरंसी को लीगल माना गया है. क्योंकि अलग अलग देश में इसकी मान्यता अलग है.

अगर हम भारत के बात करें तो भारत में क्रिप्टोकरंसी लीगल है यहां पर क्रिप्टो करेंसी का इस्तेमाल किया जा सकता है.

क्रिप्टो करेंसी Cryptocurrency FaQ

क्रिप्टो करेंसी एक वर्चुअल करेंसी है. अगर सरल भाषा में समझाया जाए तो यह एक डिजिटल करेंसी है,  जिससे हम स्क्रीन पर देख सकते हैं इस करेंसी का कोई भी फिजिकल exitsstent  नहीं है. यानी आप इसे फिजिकल तौर पर इस्तेमाल नहीं कर सकते. इसे आप सिर्फ डिजिटल  एक्सचेंज के माध्यम से  करेंसी का यानी पैसों का लेनदेन कर सकते हैं.

क्रिप्टो करेंसी में सबसे अच्छा क्रिप्टोकरंसी बिटकॉइन है.  इसके अलावा और भी करेंसी से जिसे आप खरीद सकते हैं जैसे.. 

  1. Ethereum 
  2. Shiba inu
  3. Matic
  4. USDT
  5. DOGE
  6. RIPPEL
  7. PEERCOIN

अगर आप फ्री में बिटकॉइन कमाना चाहते हैं तो (freebitco.in) साइट पर आप फ्री बिटकॉइन कमा सकते हैं. इसके लिए आपको इस साइट पर अकाउंट बनाना होगा और इस साइट के द्वारा दिए गए captcha  fill  करने पर आपको ‘roll the dice’  का  विकल्प मिलेगा.  इस dice  को रोल करने पर आपको फ्री बिटकॉइन मिल  जाएंगे.

क्रिप्टो करेंसी  तेजी से बढ़ रहा डिजिटल वर्चुअल करेंसी है. और यह करेंसी युवाओं को बहुत ही तेजी से आकर्षित कर रहा है.  क्रिप्टो करेंसी का उपयोग पूरी दुनिया में बहुत ही तेजी से बढ़ रहा है.  क्रिप्टो करेंसी आज की  पीढ़ी के लिए बहुत ही लाभदायक सिद्ध हो सकता है.  यहां पर इन्वेस्टमेंट करके आप अच्छा  पैसा कमा सकते हैं.  मगर इसमें निवेश करने से पहले आप स्टोर करेंसी से संबंधीत पूरी जानकारी और अपनी  सजगता के साथ निवेश करें.

अगर आप भारत  के नागरिक है और भारत में निवास कर रहे हैं तो आपके लिए सबसे बढ़िया विकल्प होगा wazirx, coin DCX, Coinswitch kuber,. 

 अगर आप इंटरनेशनल के हिसाब से निवेश  करने की सोच रहे हैं तो binance app  आपके लिए सबसे बढ़िया विकल्प सिद्ध हो सकता है. इसमें आपको बहुत सारे ऑप्शन देखने मिलते हैं जिसका इस्तेमाल आप निवेश करते वक्त  कर सकते  हैं.

दोस्तों उम्मीद है आपको इस आर्टिकल के जरिए क्रिप्टो करेंसी क्या है ? What is Cryptocurrency and  how does it work in hindi? क्रिप्टो करेंसी का इस्तेमाल कैसे किया जा सकता है इसके लीगल ओर इलीगल मान्यताएं, और इसे कैसे खरीदा और बेचा जा सकता है यह सारे पॉइंट्स पूर्णताह  पता चला होगा. आपको यहां लेख पसंद आया हो तो इस लेख को आप जरूर अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ शेयर करें ताकि उन्हें भी क्रिप्टो करेंसी से संबंधित जानकारी मिल सके. जय हिंद, धन्यवाद. 

इसे भी पढे :-  blogging se paise kaise kamay?

Check Also

Bijli ka avishkar kisne kiya

Bijli ka avishkar kisne kiya | बिजली का आविष्कार किसने किया ?

क्या आपको पता है बिजली का आविष्कार किसने किया ( Bijli ka avishkar kisne kiya …

Leave a Reply

Your email address will not be published.