फोटो एडिटिंग करने के लिए 10 बेहतरीन ऐप्स | Top 10 photo editing apps for android

फोटो एडिटिंग करने के लिए 10 बेहतरीन ऐप्स | Top 10 photo editing apps for android

फोटो एडिटिंग करने के लिए 10 बेहतरीन ऐप्स | Top 10 photo editing apps for android

दोस्तों आजकल बहुत सारे लोग अपने फोटोस को बहुत सारे फोटो एडिटिंग एप्स का इस्तेमाल करके सोशल मीडिया पर अपलोड करने के लिए इस्तेमाल कर रहे हैं. इनमें से कई वीडियो एप्स भी उपलब्ध है मगर आज हम यहां पर यह लेख में ऐसे एप्स के बारे में बात करेंगे  जिसका इस्तेमाल फोटो को फिल्टर करके बेहतरीन तरीके से एडिट कर आपको शानदार पिक्चर क्वालिटी प्रदान करता है. आज हम 10 ऐसे एंड्राइड एडिटिंग एप्स के बारे में जानेंगे जो कि आप अपने मोबाइल में बड़ी आसानी से इस्तेमाल कर अपने फोटोस को एडिट कर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं.

1. Hypocam:

Hypocam photo editor

इस ऐप की मदद से आप  अपनी फोटो उसको ब्लैक एंड वाइट में कन्वर्ट कर सकते हैं उसकी खासियत है कि  आपको इस ऐप में पुराने जमाने के पिक्चर की तरह आपके लेटेस्ट फोटोस को एडिट कर सकते हो. इस ऐप में आपको अलग अलग तरीके के ब्लैक एंड वाइट पिक्चर एडिट करने के लिए फिल्टर मिल जाएगा. इसका इस्तेमाल कर आप अपने फोटो को एडिट कर पाओगे.

यह केवल ब्लैक एंड वाइट एडिटिंग के लिए बहुत ही बढ़िया है.

2. Piclab:

Piclab

इस ऐप में आपकी जो फोटोस होंगे उसमें आप कुछ चेंज करना चाहते हैं तो यानी आप कुछ टेक्स्ट या फ्रेजर्स ऐड करना चाहते हैं या फिर कोई कोट्स ऐड करना चाहते हैं तो आप इस ऐप के जरिए बहुत ही आसानी से ऐड कर सकते हैं. इस ऐप  का पोस्टर  बनाने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हो. यह एक बढ़िया ऐप है. सोशल मीडिया पर फोटोस में  टेक्स्ट कोट्स  और भी बहुत सारे एडिटिंग करके आप अपलोड कर सकते हैं. 

3. ADOBE PHOTOSHOP EXPRESS:

ADOBE PHOTOSHOP EXPRESS

इस ऐप के जरिए आप लाइव इफेक्ट कैमरास पर देख पाएंगे इसमें आपको बहुत सारी पिक्चर्स मिल जाएंगे इसमें   आप फोटो लेते समय लाइव   एडिट करके देख पाओगे जो कि अन्य ऐप्स में बहुत ही कम देखने मिलता है. यह ऐप 100MB का है. यह ADOBE  कंपनी का बहुत ही शानदार ऐप है आप इसे एक बार इस्तेमाल जरूर करके  देखिएगा. 

4. SNAPSEED:

snapseed photo editor

Snapseed मैं आपको 29 टूल्स और फिल्टर मिलेंगे.  इसका इस्तेमाल करके आप अपने फोटो को एडिट कर पाओगे. इस ऐप में आपको healing, brush structure, HDR,  और भी कई सारे फीचर आपको देखने मिलेंगे. इस ऐप में आप फोटोस को क्रॉप भी कर पाएंगे जूम इन जूम आउट का भी ऑप्शन अवेलेबल है. स्नैप्सीड एप गूगल के द्वारा डिवेलप किया गया है. इसे आप एक बार जरूर इस्तेमाल करके देखिएगा.

5. PRISMA photo editor:

Prisma फोटो एडिटर एप के द्वारा अपने फोटोस में बेहतरीन फोटो इफेक्ट  दे सकते हैं आप अपने फोटो को इसमें ड्राइंग या फिर पेंटिंग के रूप में बदल सकते हैं. यह  इस ऐप का  मुख्य फीचर है. Prisma फोटो एडिटिंग ऐप में आपको 300 से भी ज्यादा  आर्ट स्टाइल फिल्टर  उपलब्ध है. जिसका इस्तेमाल आप अपने फोटो एडिट करने में  कर सकते हैं.

6. Livecollage:

livecollege photo editor

Live collage app collage फोटोस को एडिट करने के लिए बहुत ही बढ़िया ऐप है इसमें आप अपने यादगार पलों को एक ही COLLAGE  में  कई सारे फोटोस को एक साथ सेट कर सकते हैं इसका लेआउट भी बहुत ही बढ़िया है इसमें आपको टेक्स्ट  स्टिकर,  मोशन स्टिकर  फिल्टर  frames  बहुत सारे और भी ऑप्शन आपको देखने मिल जाएंगे जिसका इस्तेमाल कर आप अपने फोटो को बढ़िया तरीके से एडिट कर सकते हैं.

7. VSCO photo & video editor:

VSCO photo edit

VSCO ऐप के जरिए आप अपने फोटोस और वीडियोस को एडिट कर सकते हैं इसमें आपको बहुत सारे एडिटर और एडिटिंग टूल्स देखने को मिल जाएगा जिसका इस्तेमाल आप अपनी फोटो को एडिट करने के लिए कर सकते हो. इसमें आपको एडवांस फोटो एडिटिंग टूल्स ही देखने मिलेगा जैसे कि HSL  और SPLIT tone. 

8. AI-gahaku:

algahaku pic editor

AI-gahaku एप के द्वारा आप  अपने फोटोस को  पोट्रेट  पेंटिंग में ट्रांसफर कर सकते हैं उसमें आपको बहुत सारे प्रिंटर्स पर देखने मिलेगा जिसका इस्तेमाल आप अपने फोटो एडिटिंग में कर सकोगे यहां पर आपको 300 से भी ज्यादा आर्टिस्टिक स्टाइल आप को  करने मिलेगा इंस्टाइल फिल्टर लाइब्रेरी का इस्तेमाल करके आप अपने फोटोज एडिट कर सकोगे. 

9. Gandr:

gandr photo editor

 दोस्तों आपने अभी तक जो ऐप्स हमने बताया है उसमें कोलाज आपको ज्यादा से ज्यादा 12 फोटोस के लिए frame उपलब्ध कराता है. इस ऐप में आपको 50 नहीं  200 तक के इमेजेस को एक साथ एक ही कॉलेज में सेट कर सकते हैं और वह भी बहुत ही बढ़िया resolution  के साथ आप अपने कॉलेज को से कर सकते हैं आप इनमें टेक्स्ट,  बॉर्डर,  बैकग्राउंड कलर,  जूम इन जूम आउट जैसे फीचर का भी इस्तेमाल करके  आप अपने फोटोस को एडिट कर सकते हैं.

10. Phinsh:

phinsh photo editor

Phinsh app अपनी फोटो स्कोर  प्रेडिफाइंड एप्स में एडिट करके कोलाज बना सकते हैं.इस ऐप में आपको  250 से भी ज्यादा feature  मिल जाएंगे इसका यूज करके आप अपने कॉलेज में 200 फोटोस तक  ऐड कर सकते हैं इसके साथ-साथ आप इसमें टेक्स्ट भी ऐड कर सकते हैं. बैकग्राउंड कलर भी आप चेंज कर सकते हैं. और भी बहुत सारे फिल्टर आपको इस एप्स में देखने मिलेगा.

 इस लेख में ऊपर बताए गए सारे ऐप्स बहुत ही बढ़िया काम करते हैं इन सारे ऐप्स में आपको जो ऐप्स अच्छा लगा हो उसे आप प्ले स्टोर से डाउनलोड करके इंस्टॉल कर यूज कर सकते हो.  उम्मीद है आपको यह पोस्ट पसंद आया  होगा अगर आपको पसंद हो तो आप अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें, thank you. 

Check Also

Blogging से पैसे कैसे कमाए | How to Earn Money From Blogging

Blogging से पैसे कैसे कमाए | How to Earn Money From Blogging

Blogging से पैसे कैसे कमाए | How to Earn Money From Blogging नमस्कार दोस्तो, आप …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *