भीम ऐप क्या है? भीम एप का इस्तेमाल कैसे करें?

भीम ऐप क्या है? भीम एप का इस्तेमाल कैसे करें?

भीम ऐप क्या है? भीम एप का इस्तेमाल कैसे करें?

आज हम जानेंगे की भीम ऐप क्या है? भीम ऐप का इस्तेमाल कैसे करें?  दोस्तों भीम ऐप  के इस्तेमाल से हम कई सारे ऑनलाइन ट्रांजैक्शन यानी लेन देन कर सकते है. भीम ऐप को प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं भीम एप डाउनलोड करने के बाद आपको सबसे पहले यह जानना आवश्यक है कि आपका मोबाइल नंबर आपके बैंक अकाउंट से रजिस्टर होना चाहिए अगर आपका मोबाइल नंबर आपके बैंक अकाउंट नंबर से लिंक नहीं है तो जल्द ही अपना मोबाइल नंबर अपने बैंक  अकाउंट से लिंक कर के रजिस्टर कराएं. और इस ऐप को इस्तेमाल करें. इस ऐप को इंस्टॉल करते ही आपको ग्रीन और  ऑरेंज कलर का लोगो दिखेगा जिस पर आप क्लिक करके भीम ऐप डाउनलोड कर सकते हैं. लोगो इमेज में देख सकते हैं. 

भीम एप का इस्तेमाल कैसे करें?

BHIM APP क्या है यह जानने के बाद आपको इसे कैसे इस्तेमाल करना है यह भी जानना आवश्यक है तो चलिए जानते हैं भीम ऐप को कैसे इस्तेमाल करते हैं

भीम एप डाउनलोड करने के बाद आपको सबसे पहले मोबाइल नंबर वेरीफाई करना होगा जो नंबर आपके बैंक अकाउंट में रजिस्टर होगा, वही नंबर आपको यहां भीम ऐप में ऐड करना है.

भीम ऐप में मोबाइल नंबर वेरीफाई करने के बाद आपको पासवर्ड याने पिन सेट करना होता है ताकि कोई और आपका भीम ऐप के जरिए आपके अकाउंट को इस्तेमाल न कर सके.

 भीम ऐप में मोबाइल नंबर डालने के बाद अकाउंट को ऑटोमेटिक डिटेक्ट कर लेता है जिस भी बैंक में आपका अकाउंट है उस बैंक का नाम आपके ऐप में दिख जाएगा.

इस ऐप में आपको बैंक अकाउंट ऑप्शन में जाकर यूपीआई का पिन भी सेट करना होता है यहां पर आप अपने डेबिट कार्ड या एटीएम कार्ड के लास्ट 6 डिजिट ऐड करके उसमें एक्सपायरी डेट डालना होता है इसके बाद आपको नेक्स्ट पर क्लिक करना होता है इसके बाद आपके मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा.

इसे भी पढ़ें:-Olymp trade क्या है? | What is olymp trade?

यहां पर आपको यूपीआई पिन सेट करना होता है इसमें 4 अंकों का डिजिट नंबर डालकर आपको यूपीआई पिन सेट करना पड़ेगा ताकि आप हमेशा पेमेंट करते समय यूपीआई पिन डालकर पेमेंट कर पाए और यह पिन आपको हमेशा याद रहे ऐसा ही नंबर डालें जो कि आसानी से आप याद रख सकें. इस यूपीआई से आप अगर किसी को पेमेंट भेज रहे हैं तो इस पिन की जरूरत पड़ेगी

भीम ऐप में रिक्वेस्ट बैंक का ऑप्शन ऐड होता है जिस पर क्लिक करके आप अपने बैंक अकाउंट के बैलेंस को चेक कर सकते हैं 

आप भीम ऐप में आपका दूसरा यूपीआई ऐड्रेस भी सेट कर सकते हैं. आपका यूपीआई ऐड्रेस मोबाइल नंबर होता है अगर आप इसमें अपना नाम ऐड करना चाहते हैं तो कर सकते हैं. जब कोई आपको पैसे भेजेगा तो आपके मोबाइल नंबर के अलावा आपके नाम से भी भेज सकता है.

इस तरह आप भीम ऐप का इस्तेमाल बड़ी आसानी से कर सकते हैं

मेरे इस लेख से आपको पता चल गया होगा कि भीम एप क्या है. और इसे कैसे यूज कर सकते हैं. दोस्तों अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ और अपने रिश्तेदारों के साथ जरूर शेयर करें ताकि उन्हें भी इस भीम एप  के बारे में विवरण जान पाए दोस्तों इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर जरूर करें अगर आपको इस लेख से  संबंधित कोई भी प्रश्न हो तो आप हमें पूछ सकते हैं आप हमें मेल के जरिए या फिर लेकर कमेंट बॉक्स में कमेंट करके आप हमें पूछ सकते हैं धन्यवाद, जय हिंद.

इसे भी पढ़ें:- e-Book से पैसे कैसे कमाये? What is e-book? How to make money from e-book?

Check Also

Blogging से पैसे कैसे कमाए | How to Earn Money From Blogging

Blogging से पैसे कैसे कमाए | How to Earn Money From Blogging

Blogging से पैसे कैसे कमाए | How to Earn Money From Blogging नमस्कार दोस्तो, आप …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *