सपने में छिपकली देखना

सपने में छिपकली देखना | Sapne me chipkali dekhna shubh ya ashubh, lizard dream meaning in hindi

Table of Contents

सपने में छिपकली देखना | Sapne me chipkali dekhna

दोस्तों आज हम जानेंगे सपने में छिपकली देखना किस बात की ओर इशारा करता है.

दोस्तों  सपने मनुष्य के  मस्तिष्क में चल रहे हैं विचारों को दर्शाता है.  और कुछ सपने ऐसे भी होते हैं  की आपके जीवन में आने वाले शुभ और अशुभ घटनाओं  की ओर इशारा करते हैं. 

 आज हम जानेंगे सपने में छिपकली  देखना  स्वप्न शास्त्र के अनुसार किस बात की ओर इशारा करता है और सपने में छिपकली  से जुड़े और भी सपनों के बारे में आज हम विस्तार से जानेंगे

1. सपने में छिपकली देखना | Sapne me chipkali dekhna | lizard in dream

दोस्तों सपने कई प्रकार के होते हैं जिनमें से आज हम बात करेंगे सपने में छिपकली देखने का क्या अर्थ  होता है. 

 सपने मानव के जीवन में चल रहे उतार-चढ़ाव अथवा उसके मस्तिष्क में चल रहे विचारों के आधार पर कुछ इशारा भविष्य के आने वाले समय में होने वाले घटनाओं को दर्शाता है.  सपने में छिपकली देखना एक बहुत ही अच्छा सपना माना गया है.

 स्वप्न शास्त्र के अनुसार सपने में छिपकली देखना अत्यंत शुभ माना गया है. यह सपना आपको अचानक प्राप्त होने वाले धन की ओर इशारा करता है. इस सपने का अर्थ है कि आपको आपके जीवन में होने वाले शुभ घटनाओं को  दर्शाता है.

2 . सपने में छिपकली को मारना | killing lizard in dream

 दोस्तों सपने में छिपकली दिखने के कई प्रकार होते हैं उनमें से एक प्रकार यह भी है कि अगर आप सपने में छिपकली को मारते हुए देखते हैं तो इसका क्या प्रभाव आपके जीवन में होता है आज हम जानेंगे.

 सपने में छिपकली (lizard) को मारना उस व्यक्ति के जीवन में चल रहे उथल-पुथल को भी दर्शाता है. इसके अलावा और भी  कुछ इशारे सपने में छिपकली को मारने के द्वारा  मिलता है. 

 स्वप्न शास्त्र के अनुसार  छिपकली को मारना उस व्यक्ति के मानसिक स्थिति को दर्शाता है.

 स्वप्न में छिपकली को मारना उस व्यक्ति के अंतर्मन में चल रहे  किसी के प्रति  विचार और द्वेष  को दर्शाता है. यह सपना  मानसिक रूप से चल रही संघर्ष को भी दर्शाता है.  

3 . सपने में छिपकली का काटना | sapne me chipkali ka kaatna

स्वप्न शास्त्र के अनुसार सपने में अगर छिपकली ने आपको  कांटा है तो यह बहुत ही  अशुभ सपना है.

 इस सपने का अर्थ है कि आपको निकट भविष्य में पैसों से संबंधित बहुत सारी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है, इसीलिए आप धन से संबंधित जो भी कार्य कर रहे हैं उसमें अपनी बुद्धिमत्ता के साथ  पैसों का लेनदेन अथवा कोई भी कार्य सावधानीपूर्वक करने का प्रयास करें।

सपने में छिपकली का काटना एक और संकेत को भी दर्शाता है सपने में छिपकली का काटना आपके स्वास्थ्य  से संबंधित जुड़ा है. इसलिए आपको अपने स्वास्थ्य की ओर ध्यान देना चाहिए और अपने शरीर को स्वस्थ रखने के लिए योगा प्राणायाम करने की आवश्यकता है. 

4. सपने में छिपकली से डरना | sapne me chipkali se darna

मनुष्य के जीवन में कई प्रकार के विचार  मस्तिष्क में छुपे हुए होते हैं.  आपके जीवन में चल रहे मुसीबत अथवा तकलीफों को दूर करने के लिए आपका जो प्रयास चल रहा है जिसमें आपको तकलीफ हो रही है तो उससे बचने के लिए आप कई तरह के उपाय कर रहे होते हैं. 

 आज हम बात करेंगे सपने में छिपकली से डरना  स्वप्न शास्त्र के अनुसार किस बात की ओर इशारा करता है. 

  सपने में छिपकली से डरना स्वप्न शास्त्र के अनुसार इस बात की ओर इशारा करता है कि आप किसी ऐसे विषय में उलझे हैं  जिसकी वजह से आपका आत्मविश्वास कम हो रहा है और आप अपने कार्य को करने में डर रहे हैं. यह सपना आपके आत्मविश्वास को बढ़ाने का संकेत देता है.

5. सपने में छिपकली को गिरते हुए देखना | sapne me chipkali ko girte huye dekhna

दोस्तों सपने में छिपकली को गिरते हुए देखना मानसिक विचारों की ओर इशारा करता है.  सपने में छिपकली के कई प्रकार के अलग-अलग  सपने देखे हैं सपने में छिपकली को गिरते हुए देखना इसका क्या प्रभाव आपके जीवन में होता है और इस  चिंता बाहर निकलने के लिए क्या उपाय करने चाहिए यह जानना भी बहुत ही आवश्यक है. 

स्वप्न शास्त्र के अनुसार यह सपना आपको बताता है कि आप अपने जीवन में कितने चिंताजनक स्थिति में जी रहे हैं. जो विषय आपको परेशान अथवा चिंतित कर रहा है उस विषय को आपको डटकर सामना करने की जरूरत है. यह सपना आपको इसी बात की ओर इशारा करता है कि आप अपनी परेशानियों को डटकर सामना करें.

6. सपने में छिपकली को भागते देखना | sapne me chipkali ko bhaagte dekhna

दोस्तों  सपने में छिपकली को देखने के कई परिस्थितियों में सपने में छिपकली को देखते हैं आज हम सपने में छिपकली को भागते देखना इसके पीछे  यह सपना किस बात की ओर इशारा करता है आज हम जानेंगे.

सपने में छिपकली को भागते हुए देखना यह एक अनुकूल सपना है. अगर अपने सपने में छिपकली को भागते देखा है तो यही शुभ संकेत सिद्ध हो सकता है. इस  सपने से आपको चिंतित होने की आवश्यकता नहीं है यह सपना आपके लिए लाभदायक ही सिद्ध होगा.

7. सपने में दो छिपकली देखना | sapne me do chipkali dekhna

सपने में दो छिपकली को देखना किस बात की ओर इशारा करता है आज हम इस लेख में जाएंगे. 

सपने में दो छिपकली को एक साथ देखना शुभ होता है. यह सपना आपके जीवन में आने वाले बदलाव को दर्शाता है, और यह बदलाव आपके जीवन में अच्छा बदला आने का संकेत देता है इस स्वप्न से आपको और एक विषय का भी इशारा मिलता है कि आपको जीवन में किसी अच्छे व्यक्ति का साथ मिलने वाला है जो आपके जीवन को सही राह पर ले जाएगा.

8. सपने में कटी पूछ की छिपकली देखना | sapne me kati puch ki chipkali dekhna

दोस्तों कुछ सपने हमें  भविष्य में आने वाले अच्छे समय को बताने का प्रयास अथवा  इशारा करते हैं, तो कुछ सपने आपको आपके जीवन में आने वाले संकट को दर्शाते हैं.

आज हम सपने में कटी  पूछ की छिपकली देखना किस बात की ओर इशारा करता है यह आज जानेंगे. 

 सपने में कटी पूछ की छिपकली देखना बहुत ही शुभ माना गया है इसका अर्थ यह है कि आपकी जो निकट रिश्तेदार या फिर सगे  संबंधी में से  कोई हमें छोड़कर जाने वाला है.  यह  दर्शाता है कि आपको निकट भविष्य में किसी मुसीबत का भी सामना  करना पड़ सकता है. 

9. सपने में छिपकली का बच्चा देखना | Sapne me chipkali ka baccha dekhna

दोस्तों सपने हमारे जीवन में आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित  करते हैं और कुछ सपने  अपने जीवन में पूरी धैर्य के साथ आगे बढ़ने के लिए कुछ इशारा भी करते हैं.

 जीवन में आने वाले संकट को अथवा अच्छे समय को दर्शाने के लिए जो हमें  इशारे सपनों से मिलते हैं उसका बहुत ही महत्व होता है.

आज हम जानेंगे सपने में छिपकली का बच्चा देखना किस बात की ओर इशारा करता है.

दोस्तों सपने में छिपकली का बच्चा देखना मतलब आपके जीवन में विवाहित जीवन में चल रही परेशानियों का बहुत जल्द अंत होने का सूचक है.  इस सपने से आपके  परिवार में  हो रहे झगड़े को दूर करने की और यह सपना आपको इशारा करता है.

10. सपने में छिपकली का सर पर गिरना | Sapne me cipkali ka sir par girna

दोस्तों जब भी कोई व्यक्ति  छिपकली से संबंधित सपना देखता है तो वह बहुत ही घबरा जाता है और मन में कई तरह के विचार उसे आने लग जाते हैं, और वह डर जाता है.  दोस्तों सपने में छिपकली देखना कई सारे परिस्थितियों में उसका अलग अलग अर्थ होता है.

 आज हम जानेंगे सपने में छिपकली का सिर पर गिरना किस बात की ओर इशारा करता है.

दोस्तों सपने में छिपकली का सिर पर गिरना एक बहुत ही अच्छा शुभ संकेत है. आपके जीवन में आप अपने जो भी कार्य भले वह घर से संबंधित हो या फिर व्यापार से संबंधित जो कोई भी कार्य हो उसमें आप अपनी बुद्धिमत्ता के साथ निधि का इस्तेमाल करके उस कार्य को सफलतापूर्वक पूर्ण करने का साहस मिलेगा.  यह सपना  आपके बुद्धि  की क्षमता को  बड़ने की ओर इशारा करता है.

11. सपने में बहुत सारे छिपकली देखना | Sapne me bahut saari chipkali dekhna

दोस्तों बहुत सारी परिस्थितियों में सपने में छिपकली देखना शुभ संकेत होता है और धन प्राप्ति का भी संकेत सपने में छिपकली देखने से आपको मिलता है. इसी क्रम को आगे बढ़ाते हुए आज हम जानेंगे सपने में बहुत सारी छिपकली देखना किस बात की ओर इशारा करता है.

दोस्तों सपने में बहुत सारी छिपकली देखना इस  बात का इशारा करता है कि आपको जीवन में बहुत अधिक मात्रा में धन की प्राप्ति होगी. यह धन की प्राप्ति आपको किसी ने किसी अलग-अलग मार्गो से  मिलना शुरू हो जाएगा. 

इस सपने का असर आपको बहुत जल्द देखने मिल सकता है.

इसके अलावा आप अपने कर्म को यानी सही कार्य को दान पुण्य का काम  करना कभी ना छोड़ें अपने कर्म को पूरी निष्ठा के साथ करने का प्रयास करें. यह सारी बातें आपके जीवन में होने वाले बदलाव पर भी निर्भर करता है. यह सपना आपको  आपके अच्छे कर्म के कारण ही टिका हो इसीलिए आप अपने कर्म  से कभी दूर खुद को होने ना दे.

12. सपने में छिपकली को मरा देखना | Sapne me chipkali ko mara dekhna

दोस्तों  ज्योतिष शास्त्र के अनुसार  अगर आपकी कुंडली में कोई ग्रह विपरीत दिशा में चल रहा हो  तो उसके प्रभाव आपको आपके सपने में दिखाई देते हैं.  जिस पर आप सतर्क होकर अपने कार्य को सही मार्ग पर लाने का प्रयास  करने को यह सपना सूचित करते हैं.

आज हम बात करेंगे तो सपने में छिपकली को मरा हुआ देखना किस बात की ओर इशारा करता है और इस  सपने से आपको शुभ  होगा अथवा अशुभ होगा यह भी आज हम जानेंगे. इस तरह का सपना आपको बार-बार दिखाई देना आपकी कुंडली में राहु  की दशा को दर्शाता है.

सपने में छिपकली को मरा हुआ देखना आपके जीवन में हो रहे  परेशानियों को  दूर करने के लिए कोई ना कोई उपाय निकालने का प्रयास करें अथवा  राहु की दशा को ठीक करने के लिए पूजा विधि विधान के साथ करें.

13. सपने में छिपकली को पानी में देखना | Sapne me chipkali ko pani me dekhna

दोस्तों स्वप्न शास्त्र और ज्योतिष के अनुसार सपने में छिपकली देखना   शुभ माना गया है और छिपकली को देखना धन लाभ की ओर इशारा करता है. 

दोस्तों आज हम बात करेंगे सपने में छिपकली को पानी में देखना किस बात की ओर इशारा करता है और जानेंगे यह सपना आने के उपरांत हमें उसका फल  अशुभ मिलता है या शुभ होता है यह सब आज हम जानेंगे.

दोस्त सपने में छिपकली को पानी में देखना अथवा सपने में  छिपकली  को दीवार पर देखना दोनों का समान  अर्थ होता है. सपने में छिपकली को अगर आप पानी में देखते हैं तो यह भी आपको धन लाभ की ओर इशारा करता है आपके जीवन में चल रही  मुसीबतों का अंत यह  सपना दर्शाता है.

14. सपने में छिपकली को लड़ते देखना | Sapne me chipkali ko ladte huye dekhna

दोस्तों अभी तक आपने जाना की सपने में छिपकली  को देखना  किस बात की ओर इशारा करता है, और सपने में छिपकली को अलग-अलग परिस्थितियों के बारे में भी आपको इस लेख में बताया हुआ है.

अब हम जाने वाले हैं सपने में छिपकली को लड़ते हुए देखना किस बात की ओर इशारा करता है.

 दोस्तों सपने में छिपकली को लड़ते हुए देखना यह एक अशुभ  सपना है.  अगर आप  सपने में छिपकली को लड़ते हुए देखते हैं तो आपके परिवार   मैं विपत्ति आने का यह सपना आपको सूचित करता है. परिवार में क्लेश  बनने पर होने वाले दुष्परिणाम को दूर करने के लिए आपको यह सपना पहले ही आगाह कर देता है.  

तो अगर आप सपने में छिपकली को लड़ते हुए देखते हैं तो सतर्क होकर अपने परिवार में चल रहे अनुबंध को शांतिपूर्वक बैठकर उसे मिटाने का प्रयास करें और घर पर शांति बनी रहे इसके लिए  पूजा अर्चना नियमित रूप से करते रहे और भगवान पर विश्वास रखें. 

दोस्तों सपने में छिपकली देखना इस विषय से संबंधित आपको कई सारी परिस्थितियों में छिपकली देखना किस बात की ओर इशारा करता है यह सारे विषय आपको विस्तार से बताने का प्रयास इस लेख में किया गया है. आपको यह लेख  से  अलग-अलग परिस्थितियों के बारे में आपको पसंद आया हो तो और जानकारी महत्वपूर्ण लगी हो तो आप अपने रिश्तेदारों और मित्रों के साथ जरूर शेयर करें ताकि उन्हें भी इस विषय के बारे में जानकारी मिल सके धन्यवाद, जय हिंद.

Check Also

Bijli ka avishkar kisne kiya

Bijli ka avishkar kisne kiya | बिजली का आविष्कार किसने किया ?

क्या आपको पता है बिजली का आविष्कार किसने किया ( Bijli ka avishkar kisne kiya …

Leave a Reply

Your email address will not be published.