सुंदरता बढ़ाने के 10 आयुर्वेदिक घरेलू नुस्खे | 10 ayurvedic beauty tips

सुंदरता बढ़ाने के 10 आयुर्वेदिक घरेलू नुस्खे | 10 ayurvedic beauty tips

सुंदरता बढ़ाने के 10 आयुर्वेदिक घरेलू नुस्खे | 10 ayurvedic beauty tips

आज हम जानेंगे सुंदरता बढ़ाने के 10 आयुर्वेदिक घरेलू नुस्खे  | 10 ayurvedic beauty tips. आजकल की भागदौड़ की दुनिया में हर कोई अपनी त्वचा का ध्यान रखने के लिए कई सारे उपाय नुस्खे अपनाने का प्रयास करते हैं ताकि अपने सांवलापन से छुटकारामिल सके. खासकर महिलाएं सुंदरता के लिए कई सारे टिप्स आजमाने लगती है. तो आज हम आपको ऐसे फायदेमंद आयुर्वेदिक घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं जिसका उपयोग कर आप अपने सुंदरता को बड़ी आसानी से बढ़ा सकते हैं तो चलिए शुरू करते हैं

1. चेहरे पर बेसन लगाने से लाभ और लगाने का तरीका:-

शरीर के सांवलापन को दूर करने के लिए  बेसन में गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बनाएं उसे अपने चेहरे पर लगाकर अच्छे से मसाज करें और सूख जाने के बाद इसे धो ले. इस उपाय को हफ्ते में एक बार जरूर करें इससे आपकी त्वचा निखरने लगेगी और आपकी त्वचा का पीएच लेवल संतुलित रहेगा. बेसन को रोजाना नहाते वक्त बेसन पाउडर को साबुन की तरह इस्तेमाल अपने शरीर पर  मले, इससे त्वचा पर जमी हुई धूल मिट्टी  मल निकल जाएगी. 

2. घर पर करें टमाटर फेशियल:-

 टमाटर के पेस्ट में  थोड़ा सा नींबू का रस मिलाकर इसे चेहरे पर  लगाकर कुछ समय के लिए सूखने के लिए छोड़ दें. इसके बाद आप चेहरा धो लें इस प्रयोग को रोजाना करने पर आपके चेहरे पर निखार आने लगेगी और  सांवलापन  दूर होने लगेगा.

3. चेहरे पर झुर्रियां कम करने में मददगार केला:-

 केले में कई सारे औषधीय गुण मौजूद होते हैं इसमें आयरन, कैल्शियम और विटामिन पाया जाता है. केले को  नियमित रूप से सेवन करने पर त्वचा में निखार आने लगेगी और कालेपन से छुटकारा मिलेगा. इसके अलावा केले का पेस्ट बनाकर  चेहरे पर  कुछ दिनों के लिए नियमित तौर पर चेहरे पर लगाने से सांवलापन से छुटकारा मिलेगा.

4. सांवलापन को दूर करने के लिए शहद का उपयोग:-

शहद सांवलापन को दूर करने में बहुत ही मददगार सिद्ध होता है. इसमें कई सारे एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं जो त्वचा के लिए बहुत ही कारगर सिद्ध होते हैं .शहद को चेहरे पर लगाकर 10 मिनट तक छोड़ दें इसके बाद गुनगुने पानी से इसे धो ले. इस नुस्खे को नियमित तौर पर कुछ दिनों के लिए करने पर आपके चेहरे में निखार आने लगेगी और आपकी त्वचा मुलायम होगी.

5. चेहरे को सुंदर बनाता है दही:-

दही मैं थोड़ा सा शहद मिलाकर पेस्ट बना लें इसे चेहरे पर करीब 10 मिनट तक लगाकर रखें सूखने के बाद अपना चेहरा ठंडे पानी से धो लें. इस फेस पैक को आपको रोजाना उपयोग करने पर चेहरे पर निखार आने लगेगा. 

6. चेहरे पर रंगत निखारने के लिए ऐसे करें पपीते का उपयोग:-

पपीता चेहरे के कालेपन को दूर करने में काफी असरदार होता है. यह एक नेचुरल फेस ग्लो के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होता है पपीते के टुकड़े को लेकर आप चेहरे पर अच्छे से मले और उसे 10 मिनट बाद चेहरा धो लें. इससे नियमित रूप से कुछ दिनों तक करने पर आपके चेहरे में निखार आने लगेगी.

7. चेहरे को बेहतर करने के लिए नींबू:-

अपने चेहरे के कालेपन से छुटकारा पाने के लिए नींबू एक असरदार औषधि के रूप में काम करता है नींबू  के रस में थोड़ा सा हल्दी मिलाकर और इसके साथ-साथ खीरा का पेस्ट मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें और इसे चेहरे पर कुछ समय के लिए लगा ले इस उपाय को आप रोजाना कुछ दिनों तक करते हैं तो आपको दाग धब्बों से छुटकारा मिलेगा और मुंहासे दूर होंगे और चेहरा निखर उठेगा.

8. हर तरह की स्किन के लिए हल्दी का उपयोग:-

हल्दी कई सारे विटामिन का एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्टीरियल का स्रोत है. जो स्किन टोन को निखारने में बहुत ही  कारगर होता है. चेहरे के कालेपन को निखारने के लिए हल्दी को दूध में मिलाकर पेस्ट तैयार करें और चेहरे पर लगा ले. कुछ दिनों तक नियमित रूप से करने पर आपके चेहरे में चमक आने लगेगी और आपका सांवलापन दूर होगा.

9. जल्दी गोरा होना हो तो लगाएं एलोवेरा जेल:-

एलोवेरा जेल को चेहरे पर अच्छे से मसाज करके 10 मिनट तक छोड़ दें उसके बाद चेहरा धो लें इस उपाय को हफ्ते में दो से तीन बार करने पर सांवलापन से छुटकारा मिलेगा.

10. त्वचा को मुलायम बनाएं खीरा:-

खीरा में कई सारे एंटीबायोटिक स्रोत पाया जाता है. खीरे को अच्छे से पीसकर उसका रस निकालने और उसका रस को चेहरे पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें. इससे त्वचा पर होने वाली   झुरिया काले धब्बे और आंखों के नीचे के काले धब्बों को मिटाने में मददगार साबित होता है. 

NOTE:

इस लेख में दी गई जानकारी विभिन्न स्रोतों से जैसे किताबों इंटरनेट दूसरे लोगों के अनुभव  से एकत्रित की गई है, जिसका एकमात्र उद्देश्य केवल दर्शकों को सामान्य जानकारी पहुंचाना है. कृपया इन सभी जानकारी को किसी सभी प्रकार की वास्तविक सलाह के रूप में ना लें, यह किसी भी प्रकार से वैद्य डॉक्टर एक्सपर्ट चिकित्सालय या अन्य कोई सलाह नहीं है. बताई गई किसी भी टिप्स सलाह को अपनाने से पहले अपने डॉक्टर या किसी एक्सपर्ट व्यक्ति से विचार-विमर्श करके ही अपनाएं. कंटेंट को पढ़ने के बाद दर्शक अपने विवेक से काम लें कंटेंट की जानकारी का उपयोग करने की जिम्मेदारी आपकी अपनी खुद की  होगी.  यह ब्लॉग वेबसाइट किसी भी प्रकार के उस से होने वाले नुकसान और फायदे की जिम्मेदारी के लिए उत्तरदाई नहीं होगा दर्शक (पाठक) अपने विवेक से काम लें.

Check Also

Blogging से पैसे कैसे कमाए | How to Earn Money From Blogging

Blogging से पैसे कैसे कमाए | How to Earn Money From Blogging

Blogging से पैसे कैसे कमाए | How to Earn Money From Blogging नमस्कार दोस्तो, आप …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *