Amazon Affiliate Marketing पैसे कैसे कमा सकते है

Amazon Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमा सकते है​

Amazon Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमा सकते है

नमस्कार दोस्तो, आप सभी का स्वागत है, दोस्तों आज हम जानेंगे अमेजॉन एफिलिएट के जरिए पैसे कैसे कमा सकते हैं.

भारत में अगर आज के समय मे ऑनलाइन शॉपिंग की बात की जाए तो Amazon, Flipkart, Myntra व ebay जैसे ऑनलाइन साईट सबसे पहले दिमाग में आता है, इस साइट से हम TV, Ac, Washing Machine, Mobile Phone से लेकर रसोई के छोटे मोटे सामान तक हम ऑनलाइन खरीद सकते हैं, अगर आप ऑनलाइन शॉपिंग करने के बारे में सोचेंगे तो सबसे पहला नाम ऐमेज़ॉन का ही आता है क्योंकि यह साइट दुनिया भर में शॉपिंग करने के लिए बहुत सारे देशों में  यूज करते हैं. 

 दोस्तों आज हम आपको अमेज़न के द्वारा आप घर बैठे ऑनलाइन पैसे कैसे कमा सकते हैं उसके बारे में बतायेंगे, आप भारत से है, और आपको अमेज़न से कमाई करना हैं तब उसके लिए पहले अमेज़न इंडिया एफिलिएट प्रोग्राम में आपको अपना अकाउंट बनाना होगा.

 अमेज़न Affiliate क्या हैं?

 आप कैसे इससे घर बैठ कर पैसे कम सकते हैं

इसके बारे में आप को इस लेखन पूरी विस्तार से जानकरी बताई जाएगी अमेज़न एफिलिएट काम से जुड़ने के लिए क्या जानकारी बहूत जरुरी हैं अमेज़न से ऑनलाइन अर्निंग की अच्छी बात यह है की इससे जुड़ने के लिए आपको ना तो कोई पैसे देने पड़ते हैं और ना ही अमेज़न एकाउंट बनाने के लिए कुछ ज्यादा रएक्विर्मेंट्स हैं.

 ऐसे में आज ही आप कुछ ही मिनटों में आप अमेज़न Affiliate में अपना एकाउंट आसानी से बना सकते हैं। 

अकाउंट बनने के बाद सवाल आता हैं तब उत्पाद ऑनलाइन कैसे बेचे, यदि आप ब्लॉगर है और या आपके पास वेबसाइट है पहेले से तो यह बहूत ही अच्छी बात हैं। 

आप अपने ब्लॉग के जरिये अमज़ेन पर मिलने वाला सामान बिकवा सकते हैं। और अगर आप की खुद की कोई वेबसाइट नही भी है तो कोई फर्क नही पढता है तभी आप अमेज़न से आसानी से कमाई कर सकते हैं। आप Facebook, Twitter, Whatsapp, Telegram और Instagram जैसे सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट के माध्यम से वह सामान भेज सकते हैं. इन सारे माध्यमों से सामान बिगड़ने पर आपको कमीशन के तौर पर  अच्छा सा अमाउंट मिलता है. आपको कमीशन जो आप सामान बेच रहे हैं उसके प्रतिशत के हिसाब से आपको मिलेगा. तथा हर सामान पर कमीशन अलग अलग हो सकता है. 

Affiliate Account कैसे बनाए Amazon से पैसा कमाने के लिए क्या तरीके है

  • सबसे पहले आप को amazon affiliate अकाउंट बनाने के लिए अमेज़न एफिलिएट प्रोग्राम सर्च करना होगा।
  •  जैसे ही साइट में आप एंटर करते है, फिर इस पेज में ज्वाइन फ्री विकल्प पर क्लिक करना होगा। 
  •  इसके पश्चात वेबसाइट पर लॉग इन करने का विकल्प आपके सामने खुल जाएगा। यदि आपका अमेज़न इंडिया पर अकाउंट नहीं बना है, तो आप को अपना अमेज़ॅन खाता बना पढ़ेगा विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसके बाद नाम, ईमेल आईडी तथा पासवर्ड के सहायता से आप अपना अमेज़न इंडिया पर अकाउंट बन सकते है।
  • अब आपको इसके बाद अपने ईमेल आईडी तथा पासवर्ड आपको इसमें लॉगइन करना होता है.
  • आपको फिर अपने घर का एड्रेस, शहर का पिन कोड तथा मोबाइल नंबर लिखना अनिवार्य होगा।
  •  इसके बाद दूसरे चरण में आपको अपने वेबसाइट या फिर मोबाइल एप में नाम की लिस्ट ऐड करना होगा।
  • इसके बाद तीसरे चरण में अपनी ईमेल आईडी, वेबसाइट /मोबाइल एप लिंक, अमेज़न पर उपलब्ध वस्तुओं की श्रेणी में से जिसका विज्ञापन करना चाहते है,, आपको उस सभी चीजों का चयन करना होगा।
  • फिर बाद मे आप विज्ञापन दुनिया तक कैसे देगे इसकी सभी जानकारी भरने के बाद सिक्यूरिटी कोड लिखना होगा।
  • अंत में आपको टर्म्स एंड कंडीशन चेक बॉक्स को टिक करने के बाद फिनिश विकल्प पर क्लिक करना पड़ेगा.
  • इसके बाद दूसरे पेज मे अद्वितीय सहयोगी आईडी लिख होगा तथा इसके नीचे अपना भुगतान दर्ज करें तथा tax जानकारी लिखने का विकल्प है उसमें क्लिक करना पड़ेगा। इस विकल्प को आप बाद में भी ऐड कर सकते हैं। बाद में ऐड करने के लिए later विकल्प पर क्लिक करना होगा.
  • आप जैसे ही अपना फॉर्म सबमिट कहते है तब इसके बाद अमेज़न इंडिया द्वारा एफिलिएट प्रोग्राम में ज्वाइन होने पर आपको आपके ईमेल के द्वारा सूचित कर दिया जाता है.
  • जैसे ही आप सेलेक्ट होते हो अमेज़न इंडिया की वेबसाइट से प्रोडक्ट की लिंक तथा इमेज अपने वेबसाइट पर इन्सर्ट कर सकेंगे। इसके बाद आपके वेबसाइट पर आप जो लिंक प्रोवाइड करते हैं उस लिंक के द्वारा अगर कोई सामान खरीदना है तो उस प्रोडक्ट के ऊपर जो  प्रतिशत निर्धारित किया हुआ होता है उसका अमाउंट आपके खाते में डाल दिया जाता है. 

अमेज़न से पैसा कैसे कमाए:-

दोस्तों अब आपको पता चल गया है कि आपको प्रोडक्ट को ऑनलाइन कैसे सेल करना है जिस से कि इंटरम शुरू हो जाए, उसके बदले में आपको जो कमीशन उस प्रोडक्ट पर निर्धारित किया होता है वह अमाउंट आपको कमीश  मिलता है, अमेज़न एफिलिएट कमीशन रेट अलग अलग समान के लिए अलग हो सकता है। आपको कितना कमीशन एअर्न करेगे ये निर्भर करेगा आपके कौनसा उत्पाद बेच रहे है। 

अमेज़न ये कमीशन रेट केटेगरी के हिसाब से निर्धारित किये है। उदाहरण के तौर पर आप अगर किचन फर्नीचर के प्रोडक्ट बेच रहे हैं तो आपको 9%  का कमीशन मिलेगा और वही अगर आप टीवी तथा कंप्यूटर से संबंधित सामान बेच रहे हैं तो आपको 5% का कमीशन मिलेगा.

इसे भी पढ़ें:- e-Book से पैसे कैसे कमाये? What is e-book? How to make money from e-book?

अमेज़न Affiliate से पैसे कमाने के लिए अमेज़न सेलर कैसे बने?

अमेज़न एफिलिएट हो जाने के बाद आप जिस प्रोडक्ट को सेल करना चाहते हैं उस प्रोडक्ट का लिंक बनाकर सोशल मीडिया जैसे व्हाट्सएप,  फेसबुक, टि्वटर, इंस्टाग्राम आदि पर शेयर करना होगा तथा जब कोई कस्टमर उस लिंक पर क्लिक करके किसी भी प्रोडक्ट को खरीद लेता है तो उसके बदले अमेज़न कंपनी आपको कमीशन देता है जिससे आपकी इनकम होने लगेगा.

अब आपको आपने सारा प्रोसेस कंपलीट करना होगा,कर लेने के बाद, लॉग इन करने के बाद आप जिस भी प्रोडक्ट को बेचना चाहते हैं उसे सर्च बॉक्स में टाइप करके सर्च करना पड़ेगा, अब प्रोडक्ट के पेज को ओपन करे, आपने जिस प्रोडक्ट को ओपन किया है उसके टॉप पर टूलबार का ऑप्शन दिखेगा। उसमें आपको टेक्स्ट+इमेज दिखाई देगा आपको उस पर क्लिक करना पड़ेगा,टेक्स्ट+इमेज पर क्लिक करके आप अपनी Affiliate लिंक Generate कर सकते है.

 इस तरह से आप आपने अमेज़न Affiliate प्रोग्राम की प्रोडक्ट लिंक ऐड कर सकते है, अब आप जहाँ भी उस लिंक को शेयर करना चाहते है तब आप कर सकते है। कोई भी उस लिंक पर जब भी क्लिक करके आपका प्रोडक्ट खरीदेगा तो आपको पैसे मिलेंगे।

Check Also

OTT प्लेटफार्म क्या है? What is OTT Platform

OTT प्लेटफार्म क्या है? What is OTT Platform

OTT प्लेटफार्म क्या है? What is OTT Platform नमस्कार दोस्तों, आप सभी का स्वागत है, …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *