Blogging से पैसे कैसे कमाए | How to Earn Money From Blogging

Blogging से पैसे कैसे कमाए | How to Earn Money From Blogging

Blogging से पैसे कैसे कमाए | How to Earn Money From Blogging

नमस्कार दोस्तो, आप सभी का स्वागत है। आज हम ब्लॉगिंग के बारे में बात करेगें,आज  हम यह भी जानेंगे कि Blogging से पैसे कैसे कमाए | How to Earn Money From Blogging.

आखिर ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए? तब आज की यह पोस्ट आपके लिए बहुत ही जानकारी भरी होने वाला है, इसलिए इसे बड़े ही ध्यान से पढ़ें। यदि आप ये सुनकर यह जानना चाहते हैं की ब्लॉगिंग से पैसे कमाना बहुत ही आसान है तब ऐसा बिलकुल भी नहीं है। हाँ, एक बात तो 100 प्रतिशत सही है की ब्लॉगिंग कोई भी कर सकता है.

 इसके लिए आपके पास कोई योग्यता या कोई कॉलेज डीग्री होने की जरुरत ही नहीं है। बस आपके पास में कुछ इंटरेस्टिंग चीजे कंटेंट होनी चाहिए कहने के लिए तथा साथ में बहुत ज्यादा धैर्य और डेडीकेशन होना चहिये जिससे की आप अपने ब्लॉग को सही तरीके से बना सकें और उसमें अच्छा खासा ट्राफिक ला सके.

 कुछ लोग blogging से सही तरीके से पैसा कमा सकते हैं और कुछ लोग blogging से पैसे कमाने में बहुत सारी दिक्कत और  परेशानियों का सामना कहते है. ऐसा इसलिए क्यूंकि नए ब्लोगर्स को थोडा समय लगता है पैसे कमाने के लिए वहीँ जो पहले से ब्लॉगिंग कर रहे हैं उन्हें पैसे कमाने के लिए ज्यादा मेहनत नहीं करना पड़ता।

इसे भी पढ़ें:- Amazon Affiliate Marketing पैसे कैसे कमा सकते है

ब्लॉगिंग क्या है,  ब्लॉगिंग करने का मतलब होता है अपने ब्लॉग पर नए नए पोस्ट समय समय पर अपलोड करना। मेरे कहने का मतलब है की यदि आपको किसी विषय में महारत हासिल है, या आप अपना अनुभव दूसरों के साथ शेयर करना चाहते हैं, तब आप उससे अपने नोटबुक में लिख सकते हैं या फिर आप अपना ब्लॉग तैयार करके उसमें आप शेयर कर सकते हैं इसे ही ब्लॉगिंग कहते हैं. तब ऐसे में आप उन्हें या तो अपने डायरी में लिख सकते हैं या फिर उन्हें किसी ब्लॉग या वेबसाइट पर, बस इसी लिखने की प्रक्रिया को ही ब्लॉगिंग कहा जाता है। 

ब्लोग्स बहुत से प्रकार के होते हैं जैसे की Personal Blog, Food Blog, Tech Blog, Finance Blog, Travel Blog, व Motivation Blog आदि तरह के। आपको जिस विषय में ज्यादा जानकारी प्राप्त है या रुचि है उस विषय में आप  ब्लॉक बना सकते हैं, बस आपको किसी के ब्लॉक की कॉपी नहीं करनी है जो आपको पता हो वही आप अपने खुद के शब्दों में लिखकर ब्लॉग बना सकते हैं आपकी जिस विषय में रूचि है उसमें आप अपनी ब्लॉग बना सकते हैं. इससे आपके ब्लॉग के कॉन्टेंट हमेशा नए और यूनिक होता हैं।

 ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए (2021) आज के समय मे अपने ब्लॉग से पैसे कमाने के बहुत से तरीके होते हैं जिनका इस्तेमाल आप अपने ब्लॉग को मोनेटाइज करने के लिए कर सकते हैं। आप अपनी लेवेल की ब्लॉगिंग का मतलब मेरा आपके अनुभव से हैं तथा आपकी ब्लॉगिंग करने के स्टाइल से, यह सभी ब्लॉगर्स का अलग अलग होता है और होना भी चहिये-

1. Google Adsense और दुसरे Ads Monetization से.

आपको वैसे तो इंटरनेट पर आपको बहुत से ad networks इस्तेमाल करने के लिए मिल जायेंगे, लेकिन इनमें से आपको अपने ब्लॉग के लिए सबसे बढ़िया चुनना होता है जो की आपको सहज ढंग से और समय समय पर पे करता हो। आज के समय मे मेरे हिसाब से यह दो Ad networks काफ़ी ज्यादा पापुलर हैं : Google AdSense (ये Google के द्वारा ऑफर किया जाता है) आपके पास एक ब्लॉग का होना जरुरी है इन नेटवर्क से अपूर्वल प्राप्त करने के लिए है, यह ऑटोमेटेकली ही आपके पोस्ट के काँटेक्स के हिसाब से ads show करते हैं और यूजर इंटरेस्ट के आधार पर भी। ज्यादातर नए ब्लॉगर्स इस विधि का इस्तमाल करते हैं.

 अपने ब्लॉग को मोनेटाइज करने के लिए क्योकि यह उन्हें recurring income प्रदान करता है। इसलिए यदि आप इन नेटवर्क का इस्तेमाल करना चाहते हैं तब इसके लिए आपको इनके अपूर्वल के लिए अप्लाई करना होता है, वहीँ इससे आपको एक बार अपूर्वल मिल जाने पर आप आसानी से अपने ट्रैफिक के हिसाब से अच्छा पैसा ब्लॉगिंग से कमा सकते हैं।

2. Affiliate Marketing के द्वारा

Affiliate Marketing आज के समय में बहुत ही प्रसिद्ध है ब्लॉगर्स के बीच में, ऐसा इसलिए है क्यूंकि इसमें आपको ज्यादा कुछ करना नहीं पड़ता है बस किसी कुछ लिंक को अपने ब्लॉग पर ऐड करना होता है।।तथा वहीँ उन लिंक को क्लिक कर यदि कोई कुछ चीज़ें या सर्विसेस खरीदता है तब इसके लिए आपको पैसे मिलते हैं। यह कुछ popular Affiliate marketing mark आप भी कर सकते हैं :

  1. i) Amazon Affiliate program:- इसमें बस आपको अपने यूनिक affiliate link share करना होता वह भी उन products की जिन्हें की आप recommend कर रहे हो. जब कोई भी उस वस्तु को खरीदता है तो उसके निर्धारित प्रतिशत पर आपको कमीशन मिलता है..
  2. ii) Hosting Affiliates:- अगर आप लॉकिंग कर रहे हैं तो आप कुछ होस्टिंग प्रोवाइडर्स के साथ मिलकर एफिलिएट प्रोग्राम भी join कर सकते हो. क्योकि बहुत से आपके Viewers यह जानना चाहते हैं की आप किन hosting का इस्तमाल कर रहे हैं, ऐसे में आप Hosting Affiliates से आप अच्छा खासा कमा सकते हैं।

iii) Blogging Tools Affiliates आप चाहें तो Blogging Tools जैसे की Theme, SEO Tools आदि का recommend कर उससे affiliate income generate आसानी से कर सकते हैं। Affiliate marketing से हम बहुत ही अच्छे से पैसा कमा सकते हैं लाखों रुपए कमाने का एक आसान जरिया  ब्लॉगिंग सकता है. 

3. Sponsored Post के द्वारा:-

पेड रिव्यु या फिर स्पॉन्सर्ड पोस्ट के जरिये भी आप अपने लिए ब्लॉग से एक्स्ट्रा पैसे कमा सकते हैं। यह निर्भर करता है की आपका ब्लॉग कितना बड़ा है व कितना पॉपुलर है, तथा ट्रैफिक कैसी आ रहा है आदि सब से, जितनी अच्छी आप यह सभी statistics होंगे उतना ज्यादा आप प्रत्येक sponsored post के charge कर सकते हैं। कई सारे लोग ऐसे भी है जो एक पोस्ट के लिए $100 तक चार्ज करते हैं

4. Services देकर:-

यदि आपको लगता है की आपके पास कुछ स्किल्स व आर्ट हैं जिनकी जरुरत दूसरों को है, तब आप ऐसे में उनको सर्विसेज देकर पैसे कमा सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप बहुत से फ्रीलान्स सर्विस प्रदान कर सकते हैं जैसे की content writing, logo creation, SEO, Site Optimization आदि. यदि आप ऐसे सर्विसेज की शुरुवात करना चाहते हैं तब आपको बस अपनी सर्विसेज की लिस्ट आफर करना होता है अपने ब्लॉग पर। ऐसी जगह में जहाँ की विज़िटर्स का ध्यान आसानी से जाये, एक बार आपने इसकी शुरुवात कर दे तब इसे आप अच्छे तरीके से समझने भी लगेंगे।

5. Ebook बेचकर:-

मैंने ऐसे बहुत से ब्लॉगर्स को देखा है जो की अब अपनी एक्सपेर्टिसि और एक्सपीरियंस को एक eBook का रूप प्रदान करते हैं, वहीँ वो अपने इस प्रोडक्ट को आसानी से बेच देते हैं, बस इसके लिए आपको अपने expertise को समझने की जरूरत है। तथा उसे आप एक ebook का रूप प्रदान कर सकते है। आप चाहें तो अपने ebook को अपने ही ब्लॉग में बेच सकते हैं या फिर आप उसे अमेज़न के माध्यम से बेच सकते हैं।  यह एक बेहतरीन जरिया है अपने प्रोडक्ट को फेल करने के लिए.

6. Direct Advertisement के द्वारा:-

आज के समय मे इस बात में पूरी सच्चाई है की AdSense ब्लॉगर्स के लिए अभी के समय में सबसे best advertisement program हैं। लेकिन इसकी भी कुछ सीमाएं हैं तथा सबसे बड़ी सीमा है की जो कीमत आपको मिलता है। ब्लॉग से कितना पैसा मिलता है.

Blogging से आज के समय मे सच में लाखों रूपए कमाए जा सकते हैं, लेकिन यह सभी bloggers के लि अलग अलग होता है। ऐसा इसलिए क्योकि यह बहुत सी चीज़ों पर निर्भर करता है जैसे की आपका ब्लॉग किस niche में है, आपकी ब्लॉग की traffic कैसी है, आपके Blog को monetization करने के लिए किन तरीकों का इस्तमाल किया हुआ है आदि, इसके साथ यह आपको समझना होगा की ब्लॉग से पैसे कमाने में थोडा समय लगता है लेकिन एक बार आपकी अच्छी खासी traffic आने लग गया फिर आप बहुत ही अच्छी कमाई कर सकते हैं इसमें कोई शंका नहीं है।

Check Also

OTT प्लेटफार्म क्या है? What is OTT Platform

OTT प्लेटफार्म क्या है? What is OTT Platform

OTT प्लेटफार्म क्या है? What is OTT Platform नमस्कार दोस्तों, आप सभी का स्वागत है, …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *