e-Book क्या है? e-Book से पैसे कैसे कमाये? What is e-book? How to make money from e-book?

e-Book क्या है? e-Book से पैसे कैसे कमाये? What is e-book? How to make money from e-book?

e-Book क्या है? e-Book से पैसे कैसे कमाये? What is e-book? How to make money from e-book?

नमस्कार दोस्तों, आप सभी का स्वागत है, आज हम जानेंगे e-Book क्या है? e-Book से पैसे कैसे कमाये? What is e-book? How to make money from e-book?हम सब eBook का नाम  तब से सुने है जब से हम सबने keypad Phone या फिर स्मार्टफोन का उपयोग करते रहे है। पर उस समय हम सभी मे से किसी किसी को ही इसका मतलब बहुत समझ आता थाकि eBook Kya Hai? तथा आज हम E-बुक बिजनेस के बारे में सभी जानकारी हासिल करेंगे तथा इसके साथ ही हम यह भी जानेंगे की eBook Kaise Banate Hai? eBook Se Paisa Kaise Earn कर सकते है। 

वर्तमान समय में बुक eBook दोनों के बारे में हम सभी जानते है तथा हम अपने Board Exams, competition exam preparation etc.  के लिए दोनों तरह के बुक का इस्तेमाल करते है, लेकिन आज भी बहुत लोगो को eBook के बारे में नहीं पता है तथा ना उन्हें पता है की eBook कैसे बनाते है?

eBook क्या है?

eBook यहाँ पर eनका अर्थ होता है “Electronic” यानि eBook एक तरह Electronic Book होता है, जिसे हम Digital Book भी कह सकते है। वैसे तो बहुत से तरीके के Digital Books को आज के समय मे e-बुक कहा जाता है लेकिन इसमें सबसे ज्यादा Popular है.

PDF eBooks यानि Portable Document Format eBooks.

तथा हम पीडीएफ e-book को सबसे ज्यादा अपने  कंप्यूटर, लैपटॉप व मोबाइल पर पढ़ते है, क्योकि यह लगभग सभी तरह के डिजिटल डिवाइस में सपोर्ट करता है और हम इसे आसानी से एक जगह से दुसरे जगह शेयर और डाउनलोड कर सकते है।

eBook कैसे बनाये?

आप मे से मुझे लगता है बहुत से लोग समझ भी गए होंगे की eBook कैसे बनाते है? पर यहाँ पर हम आपको  PDF eBook बना कैसे है बतायेंगे,  क्योकि यह सबसे अच्छा और पसंदीदा फॉरमेट है तथा आज के समय में मोबाइल से लेकर कंप्यूटर तक हर डिजिटल डिवाइस में इसी का  प्रयोग होता है।

ऐसे में यदि आपको अपने लिए e-Books बनाना हो तब हम आसानी के साथ कंप्यूटर सिस्टम व मोबाइल दोनों के माध्यम से eBook बना सकते है, बस इसके लिए हमारे पास कुछ बेसिक संसधान होना चाहिए।

यदि आप मोबइल से e-book बनाना चाहते है तब स्मार्टफोन मोबाइल में  Microsoft Word Install करना पड़ेगा जो आपको प्ले स्टोर में मिल जायेगा। यदि Laptop/Desktop पर बनाना चाहते है तब आपको अपने मोबइल में Microsoft Word Software Install करना होगा 

जैसे ही आप Application Install करते है फिर जिस भी Topic/Subjects का e-बुक बनाना है आपको, उसके बारे में वर्ड्स पर अच्छे से लिखना होगा जैसे की हम अपने नोट पर लिखते है. Heading, Image और Paragraph के साथ उसी तरह आपको words में लिखना है।

जैसे ही Topic के बारे में अच्छे से लिख लेते है,  हमारे पास PDF e-book बनाने के लिए 2 मेजर ऑप्शन होता है, या तो हम इंटरनेट के माध्यम से Word to PDF Converter का प्रयोग करके PDF e-बुक बना सकते है, या फिर हम Direct Micrsoft word से Save as करके PDF File में अपने द्वारा लिखे गए Document को सेव कर सकते है और PDF eBook बना सकते है।

आप इन दोनों में से किसी एक प्रोसेस का प्रयोग करने के बाद हमारा PDF eBook फ़ाइल रेडी हो जाएगा  तथा  अब उसको PDF Format में प्रयोग कर सकते है।

eBook से पैसे कैसे कमाये?

यदि आप ebook के माध्यम से पैसे कमाना चाहते है तो आपको कुछ स्टेप फॉलो करना होगा। यदि आपको Content Writing के बारे में जानकारी है तथा आप खुद से अच्छे Unique Content लिख लेते है तब आप उसे e-book के माध्यम से पैसा कमा सकते है। इसके लिए आपको बस अपने Instamojo app के एकाउंट में लॉगिन करना होगा तथा डैशबोर्ड ऑप्शन में जाकर Add Product Option पर क्लिक  करना होगा।

यहाँ से आप Digital Product में जाकर अपने PDF File को अपलोड कर सकते है तथा उसके कनेन्ट के हिसाब से एक अच्छा सा कवर पेज लगा कर अपना eBook को सेल कर सकते है। पर जब हम Digital product ऑप्शन सेलेक्ट करते है तब हमें यहाँ पर File Upload करने के साथ साथ और भी बहुत से ऑप्शन मिलता है।

  • Product Title : यहाँ पर आपको अपने eBook के हिसाब से एक relevant Title चुनना होगा, ताकि नाम से कंटेंट के बारे में समझ जाये।
  • Default HSN/SAC Code – इस Option में आपको कुछ नहीं करना होगा।
  • Price –  यहाँ पर आप अपने eBook का प्राइस अपने हिसाब से सेट कर सकते है। अगर हम Free में सेल करना चाहते है तब आप Make this Free को सेलेक्ट करके आप अपने बुक को फ्री में  सेल कर सकते हैं.
  • Product Description –  यहाँ पर आपको अपने eBook के बारे में थोडा डिस्क्रिप्शन लिखना होगा जो भी हम अपने e-बुक में बताये है, वह समझ सके।
  • Advance & SEO option – यहाँ से आप अपने प्रोडक्ट का Promotional Link प्राप्त कर सकता है तथा आप अपने e-बुक के हिसाब से relevant Keyword Set कर सकते है।

यह सब प्रोसेस हो जाने के बाद हम Add Product to Store में क्लिक करना होगा तथा अपने eBook को सेल करने के लिए Instamojo Store पर सेट कर सकते है तथा जब वो बुक सेल होगा फिर आपको पैसा मिलता रहेगा। इस तरह से आप amazon Kindle app में भी अपना eBook बेच सकते है।

इसे भी पढ़ें:- भारत के टॉप 50 प्राइवेट इंजीनियरिंग कॉलेजेस | India’s top 50 private engineering colleges

Check Also

Blogging से पैसे कैसे कमाए | How to Earn Money From Blogging

Blogging से पैसे कैसे कमाए | How to Earn Money From Blogging

Blogging से पैसे कैसे कमाए | How to Earn Money From Blogging नमस्कार दोस्तो, आप …