घर बैठे गरीब महिलाओं के लिए काम

घर बैठे गरीब महिलाओं के लिए काम 2022 | Ghar baithe gareeb mahilao ke liye kaam | work from home

नमस्कार दोस्तों, आज हम बात करेंगे घर बैठे गरीब महिलाओं के लिए काम (Ghar baithe gareeb mahilao ke liye kaam 2022) ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन जॉब या बिजनेस  करके कैसे अच्छा पैसा, मुनाफा कमा सकते हैं.

15 से भी अधिक बिज़नेस के बारे में आपको यहां पर  बताने का प्रयास किया है जिसका आप विस्तार से समझ कर बड़ी आसानी से आप अपना बिजनेस अथवा  जॉब घर बैठे ही शुरु कर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं किन-किन बिजनेस या जॉब से आप घर बैठे  महिलाएं पैसे कमा सकती है.

1. अचार का बिजनेस केस शुरू करे? | acchar ka business

यह business घर बैठे गरीब महिलाओं के लिए बहोत ही अच्छा business हैं. इससे वह अच्छा मुनाफा भी कमा सकती हैं, यह एक ऐसा बिजनेस है जिसे आप सीजन में तैयार कर रख सकते हैं और पूरे साल उसे बेचकर अच्छा खासा मुनाफा (profit) कमा सकते हैं. इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको कम से कम 5000 से लेकर 10000 तक का पैसा  इन्वेस्टमेंट  करना पड़ेगा.

अचार में कई प्रकार के होते हैं जिसमें आप आम का अचार, नींबू का अचार, लाल मिर्च और हरी मिर्च का अचार, और मिक्स अचार ऐसे कई प्रकार के अच्छा आप बनाकर बेच सकते हैं.

भारत में ऐसे कई महिलाएं हैं जो सिर्फ मात्र 1 या ₹2000 से अपना अचार का बिजनेस शुरू करके आज कई ऊंचाइयों पर पहुंच चुके हैं. आजकल कई सारे लोग आचार को ऑनलाइन अमेजॉन और फ्लिपकार्ट पर भी भेजते हैं. आप अपना  बिजनेस ऑनलाइन माध्यम से बहुत ही अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं.

इस फूड प्रोडक्ट को बड़े स्तर पर पहुंचाने के लिए आपको लाइसेंस की आवश्यकता होती है जिसे आप इस्तेमाल करके अपने बिजनेस को और भी विस्तार कर सकते हैं. 

किसी भी बिजनेस को बड़े स्तर पर ले जाने के लिए आपको लाइसेंस की जरूरत होती है जो कि आपको फूड लाइसेंस निकालना होता है. लाइसेंस के लिए आप जिला उद्योग केंद्र पर संपर्क कर सकते हैं. 

इस बिजनेस में अधिक लाभ कमाने के लिए मिलावटी और केमिकल्स का इस्तेमाल ना करें इससे आप का लाइसेंस रद्द हो सकता है. 

2.  बच्चों को संभालने का काम (baby day care business )

आज हम बात करेंगे घर बैठे गरीब महिलाओं के लिए काम के विषय में. आजकल माता और पिता दोनों ही बाहर जाकर काम करते हैं तो ऐसे में बच्चों को संभालना उनके लिए एक प्रश्न सा बन जाता है. इसीलिए बच्चों की देखरेख और उन्हें संभालना एक बहुत ही गंभीर मुद्दा हो चुका है. हर कोई माता पिता चाहता है कि अगर हो अपने बच्चों को घर जैसा माहौल दे पाए तो बहुत ही खुशी का विषय होगा.  ऐसे में बेबी डे केयर का बिजनेस आपके लिए बहुत ही अच्छा बिजनेस साबित हो सकता है. 

अगर आप बेबी डे केयर बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आपको यहां पर इस बिजनेस से संबंध में  पूरी डिटेल में जानकारी देने का प्रयास करेंगे. 

इस बिज़नेस में बच्चों को संभालने के लिए आपको जो चीजों की आवश्यकता होगी उसके बारे में आप जान लीजिए.  सबसे पहले आपको यहां पर झूला, इसके बाद आप बच्चों को खुश करने के लिए कुछ खिलौने रख सकते हैं. पेंटिंग के लिए आप अपने बिजनेस में कलर और ड्राइंग बुक पेपर को भी बच्चों की पेंटिंग के लिए रखना सही रहेगा। 

कई सारे बच्चों को दिन में सोने की आदत होती है तो इसके लिए आपको बेड का भी इंतजाम करना होगा.

अगर आप सुबह से लेकर शाम तक का टाइमिंग रखते हो तो आपको इसमें खाने पीने की चीज बच्चों के लिए रखनी होंगी. 

इस बिजनेस को आप छोटे स्तर पर शुरू करते हैं तो कम से कम आपको ₹50000 तक का इन्वेस्टमेंट करना होगा इससे आपके बिजनेस में लगने वाली सारी वस्तुएं आप ले पाएंगे जैसे आपके यहां बच्चे बढ़ने लगेंगे वैसे आप अपना इन्वेस्मेंट बढ़ाकर अच्छी सुविधा देने का प्रयास करें.

इस बिजनेस को आप अगर शुरू करने जा रहे हैं तो आपको इसके लिए लोकल अथॉरिटी से परमिशन लेना होगा यानी लाइसेंस लेना होगा. 

3. Food stall ka business | खाने का बिज़नेस

 खाने का बिजनेस शुरू करना बहुत ही आसान है लेकिन खाना food  का बिजनेस शुरू करने के लिए इसमें सबसे महत्वपूर्ण होता है आपके खाने का टेस्ट. अगर टेस्ट सही नहीं रहा तो कस्टमर आपके पास दोबारा आना मुश्किल हो जाता है इसीलिए आपको टेस्ट  के मामले में ज्यादा ध्यान रखना होगा. 

दोस्तों अगर आप खाने का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आप एक आसान तरीका जो कि जो भी आप मेनू बना रहे हैं उसे आप पूरे आइटम्स को एक ही बार में बनाकर रख लें और उसे जब कस्टमर आए उस मेनू के हिसाब से ही ऑर्डर कर पाए ताकि आपके पास वह आइटम पहले से ही बनाया हुआ उसे मिल जाए ऐसे कर आप खुद का बिजनेस बड़े ही छोटे स्तर से शुरुआत कर सकते हैं. आप अपने मेनू में 10 से 12 आइटम ऐड करके रोज़ वही आइटम बना कर बेच सकते हैं या फिर हर रोज नया मेनू बनाकर  बेच सकते है. यह खाने के पदार्थ बेचने का बहुत ही बढ़िया बिजनेस हो सकता है.

4.  बनाए और बेचे (make & sell online)

घर बैठे गरीब महिलाओं के लिए काम में महिलाओं के लिए सबसे आसान और बेहतर कमाने का जरिया  बहुत ही कारगर सिद्ध हो सकता है. इसमें आप अपने समुदा के अनुसार कोई भी वस्तु जैसे कि गिफ्ट बॉक्सेस,  डिजाइनर फोटोस डिजाइनर एल्बम मेकिंग, show case items, पेंटेड बॉक्स, painted pots,  और भी कई सारी वस्तुएं हैंड मेड चीज है जो आप बनाकर ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन बेचकर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं. 

इस बिजनेस को करने के लिए आपको  अपने योग्यता के अनुसार इन्वेस्टमेंट करना होगा, जिस वस्तु को आप आसानी से कर सकते हैं और बड़ी मात्रा में सही तरीके से करके बेच सकते हैं उसी विषय में आप अपना इन्वेस्टमेंट करें पैसा लगाएं और  बेचे.

5. यूट्यूब वीडियो बनाकर पैसे कमाये | Earn money by making youtube videos

घर बैठे यूट्यूब पर वीडियोस बनाकर पैसे कमाने के लिए बहुत ही अच्छा जरिया  बन सकता है आप अपनी क्षमता के अनुसार इसमें अपनी जिस विषय में रुचि हो उस विषय से संबंधित आप अपने हिसाब से वीडियो बनाकर यूट्यूब पर अपलोड कर सकते हैं.

 यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करने के लिए  आपको यह जानना होगा कि आप किस विषय में रुचि रखते हैं उदाहरण के तौर पर अगर आप  खाना बनाने में माहीर है तो आप रेसिपी का चैनल शुरू कर सकते हैं. 

अगर आप अपनी talent को या हुनर को दुनिया के सामने प्रदर्शित करना चाहते हैं जैसी की पेंटिंग, सिलाई का काम , डिजाइन जैसे और भी कई सारे विषय पर आप अपनी कला को दुनिया दिखाना चाहते हैं तो आप इस विषय के जरिए भी वीडियो बनाकर यूट्यूब पर अपलोड कर सकते हैं.

 यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करने के बाद अगर कोई आपका वीडियो देखता है तो उस पर जो व्यूज आते हैं उससे आपका इनकम जनरेट होता है जो ऐड के लिए यूट्यूब अपना कुछ कमीशन रख कर बाकी का कुछ कमीशन आपको प्रदान करता है. 

 यूट्यूब पर वीडियो पर इनकम आने के लिए आपको पहले इसमें 4000 घंटे पूरे करने होते हैं और 1000 सब्सक्राइबर्स पूरे करने होते हैं. इस्सके बाद आपपको अपना यूट्यूब चेंनल को adsense अकाउंट से जोड़ना होता है जिससे आपका पैसा आना शुरू होजाता है. उसके बाद ही आप इसमें जो रेवन्यू होगा उसमें से कुछ प्रतिशत आपको यूट्यूब प्रदान करता है जिससे कि आपका इनकम शुरू हो जाता है.

 इस तरह आप अपने वीडियो को यूट्यूब पर अपलोड करके पैसा कमा सकते हैं.

6. कंटेंट राइटर | Content Writer

कंटेंट राइटिंग की बात करते ही बहुत सारे लोगों को प्रश्न आता है कि उन्हें इंग्लिश नहीं आती तो हम कांटेक्ट कैसे लिख पाएंगे।

तो दोस्तों आपको घबराने की जरूरत नहीं है यहां पर आप हिंदी और इंग्लिश दोनों भाषाओं में आप कंटेंट लिखकर पैसे कमा सकते हैं.

आज कल कांटेक्ट राइटिंग की डिमांड बहुत ज्यादा बढ़ गई है जैसे  वेबसाइट के लिए content बनाना या फिर कई सारे सोशल मीडिया एप्स को यूज करने की वजह से कांटेक्ट की जरूरत होती है. हर कोई अपना अच्छा content लिखना चाहता है,  चाहे वह  वेबसाइट हो, प्रोडक्ट डिस्क्रिप्शन, सोशल मीडिया पोस्ट, मैगजीन,  बुक,  ईमेल मार्केटिंग, न्यूज़लेटर, ऐसे और भी कई सारे कामों के लिए आप content लिख सकते हैं. 

सबसे पहले हमें जानना होगा कि कंटेंट राइटिंग होता क्या है कांटेक्ट राइटिंग में आप  ब्लॉग  पोस्ट, हाउ टू (how to) जैसे विषयों पर कांटेक्ट क्रिएट कर सकते हैं. 

यूट्यूब से आप कंटेंट राइटिंग बड़ी आसानी से सीख सकते हैं जिसके द्वारा आप कंटेंट राइटिंग कर पाएंगे।

content लिखकर पैसे कमाने के लिए बहुत सारे वेबसाइट अवेलेबल है जिसका इस्तेमाल कर आप content लिखकर उससे सामने वाले कस्टमर से पैसा कमा सकते हैं.  जैसे upwork, fiverr, freelance etc ., इस साइट का इस्तेमाल कर के आप अपनी कस्टमर के टॉपिक के अनुसार content लिखकर अच्छा पैसा कमा सकेंगे।

7.  घर पर केक बनाकर बेचने का काम | CAKE making business from home

घर बैठे गरीब महिलाओं के लिए काम ( work from home) में घर पर केक बनाकर बेचने का काम करने के लिए आपको सिर्फ उसके लिए केक  कैसे बनाना होता है यह सीखना होगा एक बार आपने केक बनाना सीख लिया तो आप अपने घर पर केक बनाकर आप अपने हिसाब से मार्केटिंग करके बेच सकते हैं.

 केक बनाने के लिए और सीखने के लिए आपको ज्यादा से ज्यादा 2 से 3000 का खर्चा आएगा एक बार आपने सीख लिया कि केक कैसे बनाया जाता ता है तो उसके बाद आप अपने हिसाब से आर्डर लेकर बेचना शुरू कर सकते हैं.

 केक बनाना देखने के बाद आप मार्केटिंग के लिए चाहे तो आप बहुत सारे छोटे शॉप्स में जाकर बेकरी शॉप्स में ऑफर दे सकते हैं या फिर आप अपना खुद का वेबसाइट बनाकर उसस्के द्वारा जो आर्डर आएगा उसे आप पूरा कर पाएंगे। उस हिसाब से आप ऑनलाइन बेचना शुरू कर सकते हैं यह एक बहुत ही आसान तरीका ट्राई कर सकते हैं यह आपके रुचि पर भी निर्भर करता है आपको अगर काम में इंटरेस्ट हो तो आप इसमें बहुत ही अच्छा इनकम कमा सकते हैं.

 घर पर केक बनाकर महिलाएं ज्यादातर हाउसवाइफ इस बिजनेस को अच्छे से करके अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं इसे पार्ट टाइम के तौर पर कोई भी कर सकता हैं. 

8. बैंगल्स स्टोर |Bangle store

 बैंगल स्टोर्स को शुरू करने के लिए आपको ज्यादा इन्वेस्टमेंट करने की जरूरत नहीं पड़ेगी बैंगल स्टोर को आप घर से ही अपने एरिया में शुरू कर सकते हैं. अपने घर से ही अपने आसपास पड़ोसियों को अपने एरिया में प्रचार कर सबको सूचित कर सकते हो और अपना बिजनेस बढ़ा सकते हैं.

 ज्यादातर महिलाएं जो आपके आस पास पड़ोस में उनसे होंगे उनसे आपका अच्छा संबंध बना रहेगा और वह अपने और सहेलियां या फिर रिश्तेदारों को  आपके स्टोर के बारे में जानकारी देकर उन्हें भी आपके शॉप में  खरीदने का सुझाव दे  पाएंगी।

 इस तरह आप अपने बैंगल्स स्टोर को  अच्छे मुनाफे के साथ बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं.

9. जनरल स्टोर / कीराने की दुकान 

आजकल महिलाएं घर से ही बहुत सारे काम करने लगी है जिसमें एक यह भी काम कर सकते हैं जोकि है जनरल स्टोर या किराने की दुकान।

घर बैठे गरीब महिलाओं के लिए काम में जनरल स्टोर या फिर किराने की दुकान चालू करने के लिए आपको ज्यादा इन्वेस्टमेंट करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।  बहुत ही कम अमाउंट में आप अपना जनरल स्टोर या किराने की दुकान की शुरुआत कर सकते हैं, फिर जैसे-जैसे आपका सेल बढ़ता रहेगा वैसे आप अपने दूकान में वस्तुएं बढ़ाते जाए इस तरह आप अपने किराने की दुकान की शुरुआत बड़ी आसानी से कर सकते हैं.

इस बिजनेस को महिलाएं भी अपने घर से ही शुरुआत कर सकती हैं.  कुछ जरूरी किराने के सामान को रखकर वह अपने घर से ही इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं जिससे अच्छा मुनाफा  मिलता रहे.  इस तरह आप अपने बिजनेस को धीरे-धीरे बढ़ाकर अच्छे इनकम कर सकेंगे।

10. पापड़ बनाने का बिजनेस | papad banane ka business

घर बैठे गरीब महिलाओं के लिए पापड़ बनाने का बिजनेस आप शुरू कर सकते है. इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले यह जानना होगा कि आपके आसपास के मार्केट में इसकी डिमांड कितनी है,  यह जानकारी हासिल करने के बाद आपको उसका अगला पड़ाव लेना होगा जो की है इसके लिए रो मटेरियल (raw material) क्या-क्या लगेगा, कितने तरह के पापड़ बनाने पढ़ेंगे जैसे कि मसाला पापड़, साबूदाना, तुवर दाल,  उड़द दाल  पापड़ ऐसे कई तरह के पापड़ आप बना सकते हैं. 

अब बात करते हैं पापड़ बनाने के लिए हमें  मशीन की जरूरत होगी जो कि ग्राइंडिंग करने के लिए और पापड़ बनाने के लिए मशीन लेना होगा. 

मशीन की खरीदी होने के बाद आप कितने बड़े स्तर पर यह काम करने वाले हैं उस हिसाब से आपको जगह भी निर्धारित करना होगा. 

उसके बाद आपको इस पापड़ बिजनेस को बड़े स्तर पर चालू करने के लिए लाइसेंस की जरूरत पड़ेगी जो क्यों कि आगे चलकर कोई बाधा उत्पन्न ना हो.

11. Tiffin service | टिफ़िन सर्विस

टिफिन सर्विस शुरू करने का मकसद यह होता है कि आप जो लोग घर से दूर है और अपने घर के खाने को याद कर रहे हैं तो उन्हें घर के  खाने जैसा टेस्ट उपलब्ध करवाना। 

टिफिन सर्विस (Tiffin service) में सबसे महत्वपूर्ण काम होता है जो लोग जिस जगह पर काम कर रहे हैं उन्हें उस जगह पर टिफिन  पहुंचाना। 

सबसे पहले आपको टिफिन की सर्विस को शुरुआत करने के लिए आपको बजट का  तय करना होगा। एक टिफिन का खर्चा कितना आएगा और उसे  ग्राहक तक पहुंचाने में कितना खर्चा होगा यह सारा कैलकुलेशन करने के बाद अब जो सामग्री, मटेरियल लगने वाला है उसका कैलकुलेशन करके  बिजनेस की शुरुआत करनी होगी।

टिफिन सर्विस बिजनेस शुरू करने के लिए इन्वेस्टमेंट कितना लगेगा, लाभ कितना मिलने वाला है,  रो मटेरियल क्या-क्या लगने वाला है, रिस्क कितना होगा,  खाने का टेस्ट,  या प्रोडक्ट की क्वालिटी कैसी होगी, इसको कितना और बढ़ा सकेंगे, और मार्केटिंग कैसे कर सकेंगे यह सारे विषय पर आपको सोच विचार कर इस बिजनेस को शुरू करना होगा।

12. म्यूजिक क्लासेस | संगीत क्लास | music classes

दोस्तों अगर आप संगीत के क्षेत्र में माहिर हैं तो आप अपने घर से ही बच्चों को अथवा बड़ों को संगीत सिखाने  का  काम शुरू कर सकते हैं.ज्यादातर घर से ही जो महिलाएं काम करना चाहती है उनके लिए म्यूजिक क्लासेस एक बहुत ही अच्छा बिजनेस का जरिया बन सकता है.  

बच्चों को संगीत सिखाने के लिए आपको संगीत में निपुण होना होगा तभी बच्चों को अच्छे से संगीत सिखाने में  मददगार होंगी,

 संगीत के साथ-साथ आप गिटार क्लासेस, तबला, पियानो और वो वायलिन जैसे कई सारे वाद्य के क्लासेज भी आप ले सकते हैं और इनमें अपना बिज़नेस कर सकते हैं.

13.  पेपर ग्लास, प्लेट बनाने का बिजनेस | paper glass, plate making business | work from home

पेपर प्लेट एक ऐसा व्यापार हैं जो कभी न बंद पढ़ने वाला बिजनेस हैं। और जो सालो से सिर्फ बढ़ता ही जा रहा हैं क्योंकि इस की मांग दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही हैं.

 इन प्लेटो की जरूरत शादियों के प्रसंगों में और जो विभिन्न प्रकार के त्योहारों और कुछ ख़ास मौकों पर प्रसाद देने से लेकर भोज खिला ने के लिए इस्तेमाल किया जाता हैं । इन प्लेटो से किसी प्रकार कोई पर्यावरण प्रदूषण भी नहीं होता हैं।

सरकार ऐसे व्यापार को प्रेरित भी करती हैं| इसलिए आज कल हर कोई पेपर प्लेट खरीदना और उनका इस्तेमाल करना चाहता हैं। इस तरह की प्लेटो का वजन काफी कम होता हैं. और यह काफी हल्की होती हैं और इसे हम अलग-अलग साइज का भी खरीद सकते हैं। 

पेपर प्लेट का व्यापार शुरू करने से पहले अच्छी तरह से अपने एरिया की जांच कर ले जिसे आपको पता चल सके की आपके एरिया में किस-किस साइज की और किसी प्रकार की प्लेट ज्यादा बिक सकती हैं.

प्राइस: एक प्लेट का दाम कितने तक रखा जा सके यह तय करले की ताकि आपके ग्राहक को भी आपके पास से खरीदने में किसी प्रकार की दिक्कत का सामना न करना पढ़े|

 पेपर प्लेट का व्यापार काफी कम पूंजी में शुरू किया जा सकता है.

14. cooking classes

महिलाओं के लिए काम करके पैसे कमाने में सबसे बढ़िया काम खाना बनाना. खाना बनाना एक कला है खाने में सही  स्वाद आने के लिए आपको सही तरीका सीखना आवश्यक है. आपको तरह-तरह के व्यंजन बनाना आता और इंडियन और वेस्टर्न रेसिपीज में अगर आप माहिर हैं तो आप यह बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं.

आज की जनरेशन  की लड़कियां भी पढ़ाई के साथ साथ घर के कामों में और खाना बनाने में निपुण होना चाहती हैं, इसलिए कई सारी लड़कियां कुकिंग क्लासेस को ज्वाइन करके तरह-तरह के रेसिपी को बनाने सीख रही है.

अगर आप कुकिंग क्लासेस शुरू करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले यह तय करना होगा कि आप  कौन से टॉपिक्स पर कुकिंग  सिखाना चाहती हैं. सबसे पहले आपको यह निर्धारित करना होगा कि आप veg कुकिंग क्लासेस शुरू करना चाहती है या फिर non-veg  कुकिंग क्लासेस शुरू करना चाहती हैं.

अगर आप चाहे तो वेज और नॉनवेज दोनों ही तरह के पकवान आप सिखा सकती हैं यहां पूर्णता आपकी रुचि पर निर्भर करता है.

आप चाहे तो कुछ विषय जैसे कि  बेकरी प्रोडक्ट,  भारतीय व्यंजन,  वेस्टर्न खाना etc. आप सीखा सकती है.

भारतीय व्यंजन में और भी कई सारे प्रकार के व्यंजन है जैसे कि गुजराती  खाना,  पंजाबी खाना,  जैन खाना,  साउथ इंडियन खाना,  जैसे अन्य और कई प्रकार के व्यंजन आप इनमें सिखा सकती हैं. 

 इस तरह आप कम इन्वेस्टमेंट से कुकिंग क्लासेस की शुरुआत कर सकते हैं. 

15. डांस क्लासेस | Dance Classes

टीवी सीरियल और रियली शो की वजह से आज के कई सारे बच्चों में डांस सीखने का जज्बा ज्यादा है. कई सारे बच्चे और हर उम्र के लोग डांस सीखना चाहते हैं. डांस सीखना एक कला है. डांस की वजह से सेहत पर भी बहुत ही अच्छा असर पड़ता है आप तंदुरुस्त और स्वास्थ्य रह सकते हैं.

आजकल शादी समारोह में भी कई सारे बच्चे डांस करने में रुचि दिखा रहे हैं. इसी बात का ध्यान रखते हुए आप घर से ही डांस क्लासेस की शुरुआत कर सकते हैं.

डांस क्लासेस (Dance Classes) आप दो तरह से शुरू कर सकते हैं इंडियन डांस और वेस्टर्न डांस. 

Indian dance:- इंडियन डांस में आप कथक, भरतनाट्यम, कुचिपुड़ी जैसे और भी कई प्रकार के dance आप इनमें सिखा सकती हैं.

Westarn dance:- वेस्टर्न डांस में salsa, जुंबा, जैसे और भी कई प्रकार के मॉडर्न डांस को आप इनमें सिखा सकती हैं.

16. लेडीस साड़ी बिजनेस | sarees business

घर बैठे गरीब महिलाओं के लिए काम में साड़ी का बिजनेस (लेडीस साड़ी बिजनेस | sarees business) शुरू कर सकती है। इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको कपड़े की पहचान होना बहुत ही जरूरी है.

 साड़ियो का प्रकार आपको मार्केट में होलसेल में मिल जाएंगे कुछ हल्के और कुछ अच्छी क्वालिटी के साड़ी आपको मिल जाती हैं मगर आपको यह जानना आवश्यक है कि आपकी एरिया में किस तरह के साड़ी बिक सकती हैं. 

sarees का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको और भी कई सारे पॉइंट्स का ध्यान रखना बेहद ही जरूरी है.

 जैसे कि इस साड़ी बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको कितना इन्वेस्टमेंट करना होगा यह आप मार्केट रिसर्च करके अपने हिसाब से इन्वेस्टमेंट करें.

इसके बाद आपको अपना प्रॉफिट मार्जिन तय करना होता है और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आपको बिज़नेस के बारे में मार्केटिंग करनी होगी तभी  लोगों को पता चलेगा कि आप साड़ी का बिजनेस करते हैं और तभी ग्राहक आपके पास आ सकेंगे.

इसे भी पढ़े :- youtube से पैसे कैसे कमाय?

Check Also

Bijli ka avishkar kisne kiya

Bijli ka avishkar kisne kiya | बिजली का आविष्कार किसने किया ?

क्या आपको पता है बिजली का आविष्कार किसने किया ( Bijli ka avishkar kisne kiya …

Leave a Reply

Your email address will not be published.