Google meet क्या है? और google meet कैसे इस्तेमाल करें?

Google meet क्या है? और google meet कैसे इस्तेमाल करें?

Google meet क्या है? और google meet कैसे इस्तेमाल करें?

नमस्कार दोस्तों, आप सभी का इस ब्लॉग में स्वागत है, आज हम इस पोस्ट के द्वारा  google meet के बारे में जानेंगे, Google meet क्या है? और google meet कैसे इस्तेमाल करें?

 Google Meet जिससे आज भी कई लोग अनजान है तथा जिनका भी यह सवाल होता है कि Google Meet App क्या है?, Google Meet कैसे चलाते है ? गूगल मीट कैसे इस्तेमाल करें?  तथा Google Meet में  लिंक कैसे बनाते है ?, आज आपइस पोस्ट के माध्यम में Google Meet के बारे में विस्तार से बात करेंगे, तो चलिए google meet के बारे में जानते है।

Google Meet App क्या है?

गूगल मीट एप्प एक मोबाइल एप्लीकेशन है जिसके माध्यम से हम वीडियो कॉलिंग कर सकते है तथा इसके द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर सकते हो जिनमें 100 लोगों को एक साथ जोड़ सकते है, साथ ही यह एक गूगल चैट की भी सेवा यूजर को प्रदान करता है। यह गूगल का एक प्रोडक्ट है जो आपको Android, Web तथा ISO ऑपरेटिंग सिस्टम के रुप में आसानी से आपको एप्पलीकेशन स्टोर बॉक्स में मिल जाएगा, गूगल मीट का शुरुआत में नाम Hangouts था तथा इसकी शुरुआत फरवरी 2017 में किया गया था, जिसका प्रयोग काफी कम हुआ तथा यह बहुत ज्यादा चर्चित भी नही हुआ था.

 इसलिए गूगल ने इस पर उस वक़्त ज्यादा ध्यान नही दिया, परंतु Covid 19 महामारी के दरमियान जब कई लोग लॉकडाउन में फंसे पड़े थे तथा, school – College, Office Work भी घर से चल रहा था तब कोई भी कार्य हेतु इसकी उपयोगिता बढ़ गया, तथा यह तब भारी संख्या में बढ़ी जब Zoom App पर सवाल उठने लगे और इसे भारत मे बन्द कर दिया गया। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग एप्पलीकेशन की मांग बढ़ने पर, इसकी उपयोगिता को देखते हुए गूगल ने वापस इस पर फिर से ध्यान दिया तथा इसे और बेहतर बनाया गया.

 शरुआती दिनों में इसके माध्यम से केवल 8 लोगों को ही वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग का इस्तेमाल करने के लिए दिया जाता था, पर समय के चलते उपयोगकर्ताओं की जरूरत को देखते हुए यह 100 की संख्या में रूपांतरित किया गया गया। अब इसके चलते विद्यार्थी वर्ग को भी  मदद मिली क्योकि ऑनलाइन क्लास के जरिये घरबैठे शिक्षा प्रदान होने लगा है। इस बीच इसका नाम भी Hangout से Google Meet कर दिया गया क्योंकि नये नाम से ही लोग आकर्षित होंगे क्योकि इसे कम लोग जानते थे, Hangout से अधिकांशता सभी लोग ठीक तरह से परिचित नही के बराबर थे ।

Google Meet Features:

गूगल मीट की विशेषताओ के बारे में बात करे तब Google Meet Features उपयोगकर्ताओं को काफी उपयोगी तथा फायदेमंद साबित हो रहा है, यह कुछ निम्नलिखित है-

  • गूगल मीट के जरिये आसानी से आप किसी से भी आमने सामने एक दूसरे से Video Calling इंटरनेट के माध्यम से कर सकते हो।
  •  आप एक साथ आसानी से 100 मेंबर के साथ Video Calling का मज़ा ले सकता है।
  •  वीडियो कॉल की क्लीयरिटी आपको 720p में मिलेंगी जो की एक बढ़िया अनुभव है, वीडियो कॉल की क्वालिटी भी बेहतरीन होता है।
  • यहाँ आपको Google Chat की भी सुविधा प्राप्त होगा।
  •  कुछ अन्य विकल्प भी है जैसे कि धीमी या Low Light में भी अच्छी वीडियो कॉलिंग तथा Audio Filter भी प्राप्त होगा.
  • एक लिंक के माध्यम से आप आसानी से जुड़ सकते है, इसके लिये आप वेब या फिर स्मार्टफोन एप्पलीकेशन का सहारा ले सकते है, जिसमे Android, IOS व विंडोज आदि शामिल है।
  • कॉल होस्ट, वीडियो कॉलिंग के समय किसी अन्य कॉल को तथा मौजूदा कॉलर को कभी भी आसानी से हटा सकता है।
  • कालिंग या फिर चैट के समय पर कोई जरूरी दस्तावेज, फोटोज का आदान प्रदान करना सरल है।
  • सबसे अच्छी बात की आप पर्सनल काम के (व्यक्तिगत ) के लिये भी Google Meet का मुफ्त उपयोग कर सकते है, बस आपको इंटरनेट की जरूरत होगा।
  • मुफ्त में आप 250 लोगों को एक साथ जोड़ सकते है तथा 60 मिनिट तक आप आसानी से गूगल मीट का उपयोग कर सकते है।

Google Meet Account Kaise Banaye ?

  • सबसे पहले आपको गूगल प्ले स्टोर में जाना होगा और गूगल मीट टाइप करके सर्च करें। या फिर यहाँ क्लिक करे। अगर आपका मोबाइल एंड्रॉइड नही है और कोई दूसरा OS है तो आप अपने OS के प्ले स्टोर में जाये और इसे लिखे।
  • अब आओको गूगल मीट एप्प पर जाये और Install बटन पर क्लिक कर दे यहाँ आप इस एप्प की पूरी जानकारी देख सकते है, और फ़ीचर्स के बारे में समझ सकते हो। साथ साथ Google मीट ऐप की अनुमति और शर्तें भी देख सकते हो।
  • जब गूगल मीट इंस्टाल हो जाये तब Open बटन पर क्लिक करें।
  • जैसे ही आप ऐप ओपन करते हो फिर आपसे आपके Gmail आईडी के बारे मे जानकारी लेगा।
  • जैसे ही आप अब आगे कंटिन्यू पर क्लिक करना है और आगे आपसे अपने मोबाइल के ऑडियो तथा कैमरा की अनुमति मांगेगा इसके लिए आपको अलाऊ करना पड़ेगा।
  • अब आपके सामने दो विकल्प दिखाई देगा, आप उसमेसे किसी भी एक का चुनाव कर सकते है,
  1. नई बैठक तथा
  2. एक कोड के साथ जुड़ें

आप इस दो विकल्प के जरिये बड़ी आसानी से अपने काम को आगे बढ़ा सकते है। और नई मीटिंग के माध्यम से आप मीटिंग करने हेतु लिंक बना सकते है, और एक कोड के साथ जोड़े रे तब आप किसी भी लिंक द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में शामिल हो सकते है।

Google Meet में लिंक कैसे बनाये?

  • जैसे ही आप गूगल मीट एप्प को ओपन करते हो आपको दो विकल्प दिखगा।
  • आपको नई बैठक पर क्लिक करना होगा।
  • यहाँ आपको 4 विकल्प दिखाई देंगे।
  1. साझा करने के लिए मीटिंग लिंक प्राप्त करें दिया रहता है आपको वहाँ से लिंक बनाकर शेयर कर अपनी मीटिंग कर सकते है।
  2.  एक त्वरित बैठक शुरू करें के माध्यम से आप हाथो हाथ लिंक बनाकर शेयर कर मीटिंग कर सकते हो। इसमे आपका कॉल तुरंत हो जाता है।
  3. Google कैलेंडर में शेड्यूल करें के साथ आप अपनी मीटिंग का किसी चयन की गई दिनांक पर सेट कर सकते हो। उसके लिए आपको गूगल कैलेंडर ऐप install करना होगा। एक बार लिंक बनाकर शेयर करने पर लिंक से जुड़ने वाला आपके साथ मीटिंग कर सकता है।

इसे भी पढ़ें:- e-Book से पैसे कैसे कमाये? What is e-book? How to make money from e-book?

Check Also

OTT प्लेटफार्म क्या है? What is OTT Platform

OTT प्लेटफार्म क्या है? What is OTT Platform

OTT प्लेटफार्म क्या है? What is OTT Platform नमस्कार दोस्तों, आप सभी का स्वागत है, …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *