How to apply passport online

How to apply passport online?

नमस्कार दोस्तों, आप सभी का स्वागत है हमारे इस पोस्ट में आज हम इस पोस्ट में ऑनलाइन पासपोर्ट कैसे बनाएं ? How to apply passport online? जानेंगे. 

आप सभी यह जानते हैं की वर्तमान समय में पासपोर्ट कितना  जरूरी है या तो हम यह भी बोल सकते हैं कि आप बिना पासपोर्ट के यदि किसी अन्य देश में जाना चाहते हैं जहां पर पासपोर्ट जरूरी है, तब आप बिना पासपोर्ट के नहीं आ जा सकते है।

जीवन मे कई बार ऐसा होता है कि हमें किसी अन्य देश में जब भी हमे कुछ जरूरी काम आ जाता है या फिर हम कही घूमना चाहते हैं तब हमें पासपोर्ट की आवश्यकता पढ़ती है तथा फिर हम जल्दबाजी में एजेंटों के चक्कर काटते हैं, तथा वह हम से मुंह मांगी कीमत वसूल करते हैं ऐसे में दोस्तों एजेंटों से सावधान रहे,  हम आपको इस इस पोस्ट में बताएंगे कि आप घर बैठे किस प्रकार आसानी से पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

दोस्तों आपको ऑनलाइन पासपोर्ट कैसे बनाएं “How to apply passport online” यह जानने से पहले आपको पासपोर्ट क्या है यह जानना आवश्यक है तो चलिए पहले जानते हैं पासपोर्ट क्या होता है.

पासपोर्ट क्या है :

आपको इस बात की जानकारी होना चाहिए कि बहुत से ऐसे देश हैं जहां पर आप बिना पासपोर्ट के आप आ जा नहीं सकते. आज के समय मे बिना पासपोर्ट के किसी भी देश में आना जाना संभव नहीं है इसके लिए आपके पास पासपोर्ट का होना बहुत जरूरी है| आप पासपोर्ट दो तरह से बनावा सकते है। आपको इस बात की जानकारी होना चाहिए कि सबसे आसान तरीका पासपोर्ट बनवाने का ऑनलाइन होता है  जिससे आप आसानी पूर्वक अपना पासपोर्ट बनवा सके।

दोस्तों  पासपोर्ट क्या है और ऑनलाइन पासपोर्ट कैसे बनाएं  यह जानने के बाद हम जानते हैं इस पासपोर्ट के लिए दस्तावेज क्या लगेंगे और हम लोग ऑनलाइन कैसे आवेदन कर सकते हैं.

पासपोर्ट के लिए दस्तावेज़

आपको इस बात की जानकारी होना चाहिए कि पासपोर्ट बनवाने के लिए कौन से डॉक्यूमेंट की जरूरत होती है,  आपके पास पासपोर्ट बनवाने के लिए निम्न कागजात होना चाहिए जैसे-

  • आपके पास आधार कार्ड होना चाहिए.
  • आपका वोटर आईडी कार्ड होना चाहिए.
  • आपके पास पैन कार्ड होना जरूरी है. 
  • आपका जन्म प्रमाण पत्र होना चाहिए तथा उसके वेरिफिकेशन के लिए दसवीं का सर्टिफिकेट होना चाहिए।

पासपोर्ट के ऑनलाइन आवेदन के लाभ

  • आपको अभी तक करने के लिए पासपोर्ट कार्यालय में संबंधित अधिकारी के पास जाकर इंपॉर्टेंट डॉक्यूमेंट तथा पैसे जमा करने के लिए एक निर्धारित समय आप को दिया जाता है.  इस तरह आप आवेदन जमा करने के लिए किसी लंबी  कतार में खड़े होने की जरूरत नहीं पड़ेगी अब बड़ी आसानी से इस तरह से आवेदन कर सकते हैं. 

इसे भी पढ़ें:- Amazon Affiliate Marketing पैसे कैसे कमा सकते है

पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन आवेदन | How to apply passport online

आप पासपोर्ट के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट www.indianpassport.com  पर जाना होगा.

  • साइट पर जाने के बाद रजिस्टर नाउ पर क्लिक करके अपने डिटेल भरने होंगे. 
  • अब आपको इसमें दिए गए कॉलम को भरियेजैसे name, date of birth , login id, password आदि सभी जानकारी ध्यान से भरिये  तथा सबमिट कर दिजिये। 
  • आप जैसे हीफॉर्म को submit  करेंगे फिर आपके ईमेल पर एकconformation Email आ जायेगा,  अब आपको इस Email main लिंक को क्लिक करके अपनी आईडी एक्टिव करना होगा।
  • आपको इसमें आपसे ईमेल आईडी पूछेगा,तथा एक और सन्देश मेल में आएगा की क्या आपकाactivation सफल हो गया है।

• तथा आपको पोसपोर्ट कार्यालय में निर्धारित तारीख, दिन व समय पर जाएँ। आपको क्षेत्रीय पोसपोर्ट कार्यालय (आरपीओ) नियत समय से 15 मिनट पूर्व पहुँच जाना चाहिये और निर्धारित काउंटर पर शुल्क आदि जमा करना होगा।

पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए कितने रुपए लगेंगे?

यदि आप ऑनलाइन पासपोर्ट बनवाते है तब आपको निम्न शुल्क का भुगतान पासपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया को करना होगा जो निम्न है-

1.10 वर्ष की वैधता वाला नया पासपोर्ट (36 pages) (15 से 18 वर्ष के नाबालिगों सहित जो 10 वर्ष की पूर्ण वैधता वाली पासपोर्ट लेना चाहते हों) उसे 1500 लगेंगे. 

2.10 वर्ष की एलिजिबिलिटी वाली पासपोर्ट के लिए आपको ₹2000 लगेंगे (60 पृष्ठों वाली). 

3.नाबालिग (18 वर्ष से कम) के लिये 5 वर्ष की वैधता या नाबालिग के 18 वर्ष होने तक, जो भी पहले हो,उसके लिए नया पासपोर्ट1000 रुपये लगेगा

4.पासपोर्ट खो जाने, क्षतिग्रस्त होने या चोरी हो जानेपर डुप्लीकेट पासपोर्ट (36 पृष्ठ) जारी कराने हेतु 3000 रुपये लगेगा।

  1. पासपोर्ट खो जाने पर या फिर चोरी हो जाने तथा कॉपी पासपोर्ट बनाने के लिए आपको ₹3500 लगेंगे. 

6.पुलिस का मंजूरी प्रमाणपत्र/ ईसीएनआर/ अतिरिक्ति अनुमोदन500 रुपये

7.अगर आपको आपके पासपोर्ट में किसी भी तरह का नाम या फिर अपना सरनेम या फिर अपने बच्चों का नाम उमर या कुछ भी चेंज करवाने होंगे तो आपको इसके लिए 1500  रुपए लगेंगे. 

इस तरह आप अपने पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन निवेदन कर सकते हैं. आज हमने आपको इस  लेख में ऑनलाइन पासपोर्ट कैसे बनाएं, ” How to apply passport online” उसके बारे में पूरी जानकारी देने का प्रयास किया है अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया हो तो आप इसे जरूर अपने रिश्तेदारों और दोस्तों के साथ शेयर करें ताकि उन्हें भी इस विषय में जानकारी प्राप्त हो सके. दोस्तों  ऑनलाइन पासपोर्ट से संबंधित कोई भी प्रश्न आपको हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं हम आपके सवालों का जवाब देने का पूरा प्रयास करेंगे. धन्यवाद, जय हिंद.

Check Also

google id kaise banate hai

google id kaise banate hai | गूगल आईडी कैसे बनाते है ?

दोस्तों आज हम इस लेख में जानेंगे कि गूगल आईडी कैसे बनाते हैं (google id …

Leave a Reply

Your email address will not be published.