OTT प्लेटफार्म क्या है? What is OTT Platform

OTT प्लेटफार्म क्या है? What is OTT Platform

OTT प्लेटफार्म क्या है? What is OTT Platform

नमस्कार दोस्तों, आप सभी का स्वागत है, हम जानेंगे OTT Platform kya hai? What is OTT Platform. आज हम इस बदलते दौर में विकास की नवीन परिभाषा लिखा रहे है, व आज हम आधुनिक युग मे जी रहे है, पहले के जमाने में देखा जाए  तो पहले के लोगों को कुछ   काम करना हो क्या फिर एंटरटेनमेंट के लिए बाहर निकलना पड़ता था, या कई बार तो शहर से बाहर भी किसी काम से जाना होता था, पर वर्तमान समय मे यह बदलाव देखने को मिल रहा है कि सभी काम घर बैठे ही मोबाइल, लैपटॉप या फिर कंप्यूटर से हो रहा है, और इसका मुख्य कारण है intranet की उपलब्धता आसानी से होना.

 

OTT का फुल फॉर्म क्या है (What is Full Form of OTT)

OTT का फूल फॉर्म ‘Over The Top’ होता है, जिसे हिंदी में ‘सबसे ऊपर‘ कहते है। OTT का आज के समय मे बहुत ज्यादा बढ़ गया है।

OTT क्या है? (What is OTT?)

ओटीट प्लेटफॉर्म को Over The Top प्लेटफॉर्म कहते हैं, इसे इन्टरनेट के के द्वारा वेब कंटेंट या अन्य मीडिया से जुड़े हुए कंटेंट का प्रदर्शन करता है। OTT एक तरह के एप्प होता है जैसे Amazon Prime, Netflix, Mx Player etc. जिसमें टेलीविज़न कंटेंट, वेब सीरीज व फ़िल्में आदि प्रस्तुत किया जाता है, इसके लिए यूजर को अपने पसंदीदा ओटीटी प्लेटफॉर्म का सब्सक्रिप्शन लेना होता हैं या फिर कुछ फ्री भी होता है जैसे Mx Player, तथा आप इसमें जो भी कंटेंट को देखना चाहते हैं वह आसानी से देख सकते हैं।

10 OTT platforms in India In Hindi ( भारत के कुछ चुनिंदा ott platform)

समय बदलते देर नही लगता है यह सभी जानते है, आज के समय मे  Bollywood industry का चेहरा देखते देखते बदल गया है, सिनेमाघरों से आज के समय मे भारत मे Ott Platform बहुत अधिक प्रसिद्ध हो रहा है, यह इसलिए क्योकि मल्टीफ्लेक्स से सस्ता व कम समय मे अच्छा कंटेंट उपलब्ध करा रहा है, ऐसे में आज के समय मे बहुत सारे OTT platform लोगों के द्वारा यूज़ किया जा रहा है व अधिकांश ott platforms में कंटेंट देखने के लिए subscription के लिये पैसे देने होते है, फिर उस ott पर अपना मनपसन्द content देख सकते है, इसलिए आइए हम भारत मे स्थिति OTT के बारे में जानते है कि भारत मे कौन सी ott platform अधिक पसन्द की जा रहा है और जनता उसका उपयोग कर रहा है-

 

  1. NEtflix 
  2. Amazon Prime Video
  3. Ullu 
  4. Disney plus hot star VIP
  5. Sony liv 
  6. Zee5
  7. Alt balaji 
  8. MX Player ( Without Subscription) 
  9. Voot Select 
  10. Viu

OTT platform का सबक्रिप्सन कितना है (How Much Charge is for OTT Platform)

वर्तमान समय मे देखा जाए अनेक OTT प्लेटफार्म उपलब्ध है एवं सभी OTT बेहतरीन कंटेन्ट उपलब्ध करा रहा है ऐसे में आप कोई भी OTT का subscription लेते है तब आपको फायदा ही होगा, यदि आप सभी तरह के कंटेंट देखना चाहते है तब आप Netflix या Amazon Prime का सब्सक्रिप्शन ले सकते है इसका बेसिक सब्सक्रिप्शन प्लान महीने का 199 रुपये के करीब है, वही आप सस्ता OTT platform का Subscription लेना चाहते है तब Atl balaji, Zee5, या Voot का एक साल का सब्सक्रिप्शन करीब 500 रुपये में साल भर का ले सकते है, आपको इस OTT में भी बेहतरीन कंटेंट मिलेगा।

OTT के लाभ क्या है (Benefits of OTT Platform)

आज के समय मे OTT के बहुत मायने है, OTT के अनेक लाभ निम्न है-

  • घर मे आराम से आप एक साथ बहुत सारे लोग कोई भी मूवी, वेब सीरीज या फिर डॉक्यूमेंट्री देख सकते है।
  • OTT में एक आईडी से अनेक साथ डिवाइस आसानी से कनेक्ट हो जाता है, घर मे एक सब्सक्रिप्शन लेकर सभी लोग OTT का मजा ले सकते है।
  • आपको जब भी मन हो कोई भी कंटेंट आसानी से देख सकते है।
  • OTT में आपका टाइम का बचत होता है, मल्टीफेलक्स में आने जाने में टाइम लगता है व कुछ काम आ जाने पर छोड़ना पड़ता है पर OTT में आप बाद मे भी फ़िल्म या फिर वीडियो को देख सकते है।
  • कंटेंट ओरिजिनल होता है, व कम समय मे अधिक जानकारी होती है।

दोस्तों आज हमने आपको ओटीटी प्लेटफॉर्म क्या है और इसके बेनिफिट्स क्या-क्या है और यह मनोरंजन की दुनिया में कितना महत्वपूर्ण योगदान दे रहा है यह सारी बातें आपको इस पोस्ट में बताई गई है.दोस्तों OTT platform  से संबंधित जानकारी  से भरपूर लगी हो तो कृपया इस पोस्ट को आप अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ जरूर शेयर करें.

Check Also

Blogging से पैसे कैसे कमाए | How to Earn Money From Blogging

Blogging से पैसे कैसे कमाए | How to Earn Money From Blogging

Blogging से पैसे कैसे कमाए | How to Earn Money From Blogging नमस्कार दोस्तो, आप …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *