sapne me bandar dekhna

Sapne me bandar dekhna | सपने में बंदर  देखना शुभ या अशुभ | monkey in dream meaning in hindi

दोस्तों आज हम जानेंगे सपने में बंदर देखना ( sapne me bandar dekhna ) हमारे जीवन में किस तरह के प्रभाव को और बदलाव को दर्शाता है. इस स्वप्न के आने पर हमारे जीवन में शुभ अथवा अशुभ, किन किन परिस्थितियों को दर्शाता है आज हम इस लेख में जानेंगे. 

सपने में बंदर देखने के  कई परिस्थितियों के बारे में भी आज हम इस लेख में विस्तार से जानेंगे. तो चलिए दोस्तों जानते हैं सपने में बंदर देखना किस बात का संकेत देता है. 

1) सपने में बंदर देखना | sapne me bandar dekhna | monkey in dream

दोस्तों आज हम जानेंगे सपने में बंदर देखने का क्या मतलब होता है.

दोस्तों सपने में हम जो भी देखते हैं  स्वप्न शास्त्र के अनुसार आने वाले कल में क्या होने वाला है इसका संकेत मिलता है. सपने में बंदर देखना यह एक शुभ स्वप्न है.

यह सपना आपको संकेत देता है कि आप के मन में भगवान की पूजा भक्ति बढ़ेगी और आपके मन में एक विश्वास आएगा और आप आने वाले भविष्य में अपने काम पूरी निष्ठा से करेंगे और अपनी बुद्धिमत्ता के साथ सही राह पर चलेंगे। 

2) सपने में बंदर का झुंड देखना | monkey group in dream

दोस्तों सपने में बंदर का झुंड देखना हमें किस बात का संकेत देता है यह सपना शुभ है या अशुभ यह  सारी बातें आज हम जानेंगे।

दोस्तों सपने में बंदर का झुंड देखना एक शुभ स्वप्न माना गया है. इस स्वप्न से आपको संकेत मिलता है कि आपकी जिंदगी में जो दोस्त या फिर रिश्तेदार है उनका साथ आपको बहुत ही मददगार सिद्ध होगा।  इस सपने का अर्थ है कि आपके ऊपर भगवान हनुमान जी की कृपा सदा बनी रहेगी। आपके सभी कार्य में आपके परिवार जन और रिश्तेदार की अच्छी मदद मिलेगी आपके हर एक बुरे और अच्छे समय में आपको साथ मिलने वाला है.

यह सपना आप के मान सम्मान बढ़ने की ओर भी संकेत करता है

3) सपने में काला बंदर देखना | black monkey in dream

स्वप्न शास्त्र के अनुसार सपने में काला बंदर देखना यह दर्शाता है कि आप में बहुत सारे अच्छे गुण और होशियार बुद्धि होने के बावजूद आप अपने कार्य में सही बुद्धिमत्ता के साथ आगे नहीं पढ़ पा रहे हैं अथवा आप अपने दिमाग का सही उपयोग नहीं कर पा रहे हैं. अगर आप सही तरीके से अपनी क्षमता का उपयोग करके सही मार्ग को चुनेंगे तो आप अपने जीवन में सफल हो पाएंगे 

दोस्तों अगर आप सपने में काला बंदर देखते हैं तो आपको यह जानना आवश्यक है कि आप जिस राह पर चल रहे हैं जो भी आप कार्य कर रहे हैं सही है या गलत यह जान ले. अगर आपको उस काम में कुछ गलत का आभास हो रहा है तो उस काम को सुधारने का प्रयास करें.

यह सपना आपको एक इशारा है कि आप किसी गलत राह पर चल रहे हैं और आपको अपने सही मार्ग को चुनना आवश्यक है इसे आप पहचान कर सही कार्य को करने की कोशिश करें 

4) सपने में मंदिर में बंदर देखना | monkey in temple dream

दोस्तों स्वप्न शास्त्र के अनुसार सपने में मंदिर में बंदर देखने का अर्थ है कि आप जिस कार्य को कर रहे हैं वह कार्य बहुत ही जल्द पूर्ण होने वाला है. आपका रुका हुआ काम बहुत जल्द पूर्ण हो जाएगा.  सपने में मंदिर में बंदर को देखना बहुत ही शुभ स्वप्न माना गया है.

अगर आप सपने में मंदिर में बंदर को देखते हैं तो आपको इसका और एक संकेत भी मिलता है, इस सपने का अर्थ है कि आप  आप पर  भगवान हनुमान जी की कृपा हमेशा बानी रहेगी।

सपने में अगर आप बंदर को देखते हैं तो आप अवश्य हनुमान जी के मंदिर जाकर पूजा करे और वहां पर कुछ लड्डू और सिंदूर चढ़ाएं और गरीबों में प्रसाद बांटे इससे आपको भगवान का आशीर्वाद भी मिलेगा और आपके सारे कार्य सरलता से पूर्ण होने लगेंगे. 

5) सपने में घर पर बंदर का आना देखना | monkey at home dream

सपने में अगर आप आपके घर में बंदर आते हुए देखते हैं तो यह सपना किस बात की ओर संकेत करता है और यह सपना का शुभ है या अशुभ है यह सारी बातें आज हम जानेंगे.

दोस्तों सपने में अगर आपके घर के अंदर बंदर आता हुआ देखते हैं तो यह सपना दर्शाता है कि आप के परिजन में से ही कोई आपका अनिष्ट चाहता है और आपको अहित करने का प्रयास कर रहे हैं.  आपके नजदीकी रिश्तेदार परिजन में से कोई आपको नुकसान पहुंचाना चाहता है. यह सपना एक बहुत ही बुरा सपना माना गया है 

6) सपने में बंदर को मारना | beating monkey in dream

सपने में बन्दर को मारना स्वप्न शात्र के अनुसार अशुभ स्वप्न है. सपने में बंदर को मारना आपके जीवन में गरीबी मित्र के साथ झगड़ा होने का संकेत देता है. इस स्वप्न से आप को संकेत मिलता है कि बहुत ही जल्द किसी मित्र के साथ अथवा करीबी लोगों के साथ मनमुटाव होने वाला है. 

अगर आप सपने में बंदर को मारते हुए देखते हैं तो आप को समझना होगा कि आपके भविष्य में किसी के साथ अनबन हो सकता है. इसके लिए आप सतर्कता के साथ अपना बर्ताव करें और अपने करीबी लोगों के साथ अच्छा व्यवहार करें ताकि आपका किसी के साथ अनबन ना हो. 

7) सपने में बंदर का काटना :

दोस्तों अगर आप सपने में बंदर का काटना देखते हैं तो यह एक अशुभ स्वप्न है. यह  सपना आपको संकेत देता है कि आपको अपनी सेहत की  देखभाल करनी चाहिए।  यह सपना संकेत है कि आपको कोई बीमारी हो सकती है इसलिए अपनी सेहत का ध्यान रखकर आगे बढ़ने की आवश्यकता है.

अगर आप सपने में बंदर को काटते हुए खुद को देखते हैं तो आपको अपनी स्वास्थ्य का ज्यादा ध्यान देकर आगे बढ़ना होगा, किसी भी बीमारी को ज्यादा बढ़ने ना दें उसे तुरंत अपने डॉक्टर से चेकअप करवा लीजिए।  यह सपना आपको इसी बात की ओर संकेत करता है.

8) सपने में बंदर को खाना खिलाना | monkey eating in dream

सपने में बंदर को खाना खिलाते हुए देखना शुभ और अशुभ दोनों संकेतो को दर्शाता है. दोस्तों स्वप्न शास्त्र के अनुसार अगर आप सपने में बंदर को खाना खिलाते हुए देखते हैं तो इसका अर्थ है कि आप कई सारे लोगों को परिजनों को खाने पर आमंत्रित करने वाले हैं और उन्हें पेट भर खाना खिलाने वाले हैं.  भूखे को खाना खिलाना एक पवित्र काम और अच्छा कर्म माना गया है. 

अगर आप किसी को खाना खिलाते हैं तो इसका फल आपको अवश्य मिलता है और भगवान का आशीर्वाद आप पर सदा बना रहता है.

दोस्तों सपने में बंदर को खाना खिलाने का और एक अर्थ यह भी है कि आपको कोई पेट से संबंधित एक हल्की सी बीमारी होने की आशंका है. इसलिए खुद का भी स्वास्थ्य की ओर ध्यान दें और अपने खानपान में सतर्कता के साथ रहे और  पौष्टिक आहार का सेवन करे, स्वस्थ रहने का प्रयास करें।

9) सपने में बंदर का बच्चा देखना | baby monkey in dream

सपने में बंदर का बच्चा देखना किस बात की ओर इशारा करता है आज हम जानेंगे यह सपना अगर आपने देखा है तो इसके परिणाम स्वरूप आपको शुभ या अशुभ इसका क्या फल आपको मिलेगा आज हम जानेंगे.

दोस्तों स्वप्न शास्त्र के अनुसार सपने में बंदर का बच्चा देखना बहुत ही शुभ स्वप्न होता है. इस सपने का अर्थ है कि आपके जीवन में एक नन्हे बच्चे का आगमन होने वाला है, इस बच्चे के पाने से आपके जीवन में खुशियों की बौछार होने वाली है और यह बच्चा बहुत ही नटखट और शरारती होने वाला है. 

इस सपने को अगर कोई गर्भवती महिला देखती है तो उनके लिए यह सपना बेहद ही शुभ सपना माना गया है. वह एक अच्छे और स्वस्थ बच्चे को जन्म देने वाली है.

10) सपने में बंदर से डरना | afraid from monkey in dream

दोस्तों अगर आप सपने में बंदर से डरते हुए खुद को देखते हैं तो यह सपना आपको संकेत देता है कि आपके जीवन में आपको कई सारी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. यह सपना आपको भविष्य में आने वाली कठिनाइयों  की ओर इशारा करता है.

अगर आप सपने में बंदर से डरते हुए देखते हैं तो आपको अपने जीवन में आने वाली समस्याओं को दूर करने के लिए उचित निर्णय लेना होगा. आप अपने जीवन में आने वाली समस्याओं का समाधान पाने का प्रयास कर सकते हैं. यह सपना आपको इसी बात की ओर इशारा करता है. 

दोस्तों सपने में बंदर देखना से संबंधित इस लेख में आपको बंदर से जुड़ी अलग-अलग परिस्थितियों में  सपने में बंदर को देखने के विषय में बताने का प्रयास किया है. इस लेख में दी गई जानकारी अगर आपको अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को आप अपने दोस्तों के साथ और अपने रिश्तेदारों के साथ और अपने परिजनों के साथ अवश्य शेयर करें ताकि उन्हें भी इन सपनों के बारे में जानकारी मिल सके. धन्यवाद.

इसे भी पढ़े :-

सपने में बारिश देखना शुभ है या अशुभ 

Upi app क्या है 

10 बढ़िया एंड्राइड गेम ऐप्स 2022

Check Also

Bijli ka avishkar kisne kiya

Bijli ka avishkar kisne kiya | बिजली का आविष्कार किसने किया ?

क्या आपको पता है बिजली का आविष्कार किसने किया ( Bijli ka avishkar kisne kiya …

One comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.