Sapne Me Nariyal Dekhna

सपने में नारियल देखना | Sapne Me Nariyal Dekhna shubh ya ashubh | coconut in dream

sapne me nariyal dekhna | (सपने में नारियल देखना) दोस्तों  आप सभी का स्वागत है webgyan.in में।

सपने देखना एक ऐसी स्थिति है, जहां hum निद्रावस्था में होते हैं। यह निद्रावस्था रात्री के आखिरी प्रहर की होती है, जब हम गहरी नींद में होते हैं।यह नींद में होने वाले मस्तिष्क में चल रहे क्रियाओं का परिणाम होता है.  हमारी आंखें बंद पलकों के पीछे ज्यादा सक्रिय होती हैं और तेजी से घूमती हैं। मस्तिष्क भी ज्यादा क्रियाशील होता है। इसीलिए हम कई बार देखे गए सपने को सुबह उठने के बाद भी हू ब हू याद रखते हैं, कई बार बस हल्की-सी एक झलक भर याद रह जाती है। यह सपने हमें शुभ और अशुभ घटनाओं का संकेत भी देते हैं

दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं सपने में नारियल को देखना इस्का क्या अर्थ होता है. नारियल को हिंदू धर्म में बहुत ही बड़ा महत्व दिया गया है. नारियल को श्रीफल भी कहते हैं. नारियल को मां लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है. आज हम बात करेंगे ज्योतिश्वर स्वप्न शास्त्र के अनुसार सपने में नारियल को देखना विभिन्न अवस्थाओं में इसका क्या अर्थ होता है.

1. sapne me nariyal dekhna | सपने में नारियल देखना

सपने में नारियल देखना एक बहुत ही शुभ संकेत माना जाता है. इसका अर्थ यह भी है कि आपका जीवन  एक नया मोड़ लेने वाला है और आपको सुखी जीवन मिलने वाला है. 

इस सपने से आपको यह भी इशारा मिलता है कि आपके व्यापार में वृद्धि और धन लाभ की प्राप्ति बहुत जल्द होने वाली है. हर क्षेत्र में अच्छे से आगे बढ़ने की ओर यह सपना आपको इशारा  करता है 

 इस स्वप्न का और एक अर्थ यह भी है कि आप भले ही बाहर से सभी को बहुत ही सख्त दिखते  हो, लेकिन आप दिल से बहुत नरम किस्म के व्यक्ति है. 

2. sapne me nariyal khana | सपने में नारियल खाना | eating coconut in dream

स्वप्न शास्त्र के अनुसार सपने में नारियल खाते हुए देखना एक बहुत ही शुभ स्वप्न है सपने में नारियल को खाते हुए देखना आपके व्यवसाय में वृद्धि  को दर्शाता है.

आप जो भी कार्य कर रहे हैं जिस भी क्षेत्र में आपका काम चल रहा है उसमें बहुत जल्द आपको बड़ा बदलाव देखने मिलने वाला है और आपको उस व्यवसाय में बहुत अधिक धन लाभ की भी प्राप्ति होगी.

 इस सपने का और एक अर्थ यह भी है कि आपके परिवार में सुख शांति हमेशा बनी रहेगी. 

3. sapne me nariyal ka ped dekhna |  सपने में नारियल का पेड़ देखना | coconut tree in dream

दोस्तों आज हम बात करेंगे सपने में नारियल का पेड़ देखना किस बात की ओर संकेत करता है यह सपना शुभ है या अशुभ है यह भी आज हम जानेंगे. 

यह सपना आपको इशारा करता है कि आप के जीवन में एक नई शुरुआत होने वाली है,

 जिसके फलस्वरूप आपको कहीं खुशियां मिलने वाली है. यह सपना आपके अच्छे स्वास्थ्य और लंबी उम्र की ओर इशारा करता है. 

अगर कोई व्यक्ति बहुत दिनों से किसी बीमारी से जूझ रहा है तो वह व्यक्ति को अगर सपने में नारियल का पेड़ दिखता है तो उसे समझ लेना चाहिए कि उसकी बीमारी का अंत बहुत जल्द होने वाला है और उसे अच्छा स्वास्थ्य मिलने वाला है. 

4. sapne me nariyal todna | सपने में नारियल तोड़ना | cutting coconut in dream

  स्वप्न शास्त्र के अनुसार सपने में नारियल तोड़ते देखना एक सकारात्मक सपना होता है. यह सपना आपके आर्थिक स्थिति को मजबूत होने की ओर इशारा करता है. यह सपना आपके जीवन में चल रहे समस्याओं को बहुत जल्द खत्म होने की ओर इशारा करता है.

अगर आप सपने में खुद के घर में नारियल फोड़ते हुए देखते हैं तो घर में खुशी का माहौल बना रहेगा और कोई अच्छा और बड़ा शुभ कार्य होने की ओर यह सपना इशारा करता है 

5. sapne me nariyal pani pina |  सपने में नारियल पानी पीना | drinking coconut water in dream

स्वप्न शास्त्र के अनुसार सपने में नारियल पानी पीना आपके लंबी उम्र की ओर संकेत करता है. सपने में नारियल पानी  पीने का अर्थ है कि आपकी सभी तकलीफे दूर हो जाएंगे. अगर आप किसी कारण से कोई लंबी बीमारी से ग्रस्त है  तो वह बीमारी बहुत जल्द ठीक होने की ओर यह सपना इशारा करता है. 

इस सपने का और एक अर्थ यह भी है कि आपको बहुत जल्द धन  की प्राप्ति होने वाली है 

6. sapne me nariyal kharidna | सपने में नारियल खरीदना | buying coconut in dream

सपने में नारियल खरीदना हमें किस बात का इशारा करता है यह सपना एक अच्छा सपना है या अशुभ स्वप्न है यह सारे प्रश्नों का उत्तर इस लेख में जानेंगे. 

सपने में नारियल खरीदते हुए खुद को देखना एक बहुत ही शुभ  सपना माना गया है. स्वप्न शास्त्र के अनुसार सपने में नारियल खरीदना इस बात की ओर इशारा करता है कि आप किसी धार्मिक कार्य को करने वाले हैं और वह कार्य आपके हाथों पूर्ण होने वाला है.

 सपने का और एक अर्थ यह भी है कि आपकी रूचि  अधिकतर धार्मिक कार्यों में लगा रहेगा.  इस कारण आपके जीवन में सुख शांति और समृद्धि बनी रहेगी.

7. sapne me nariyal khane ka matlab | सपने में नारियल खाने का मतलब eating coconut in dream

स्वप्न शास्त्र के अनुसार सपने में नारियल खाते हुए देखना शुभ सपना है.  इसका अर्थ है कि आपको बहुत जल्द आपके कार्यक्षेत्र में धन की प्राप्ति होने वाली है. अगर आप बिजनेस करते हैं तो उस बिजनेस में बढ़ोतरी देखने मिलेगी. 

सपने में नारियल खाने का और एक अर्थ यह भी है कि अगर आपने किसी को पैसा दिया हुआ है और उससे आपके पैसे नहीं मिल रहे हैं तो इस सपने के द्वारा आपको यह इशारा मिलता है कि आपका जो रुका हुआ धन है वह बहुत ही जल्द आपको मिल जाएगा. 

8. sapne me nariyal ka prasad milna | सपने में नारियल का प्रसाद मिलना

 स्वप्न शास्त्र के अनुसार सपने में नारियल का प्रसाद मिलना एक सकारात्मक सपना माना जाता है. अगर आप किसी धार्मिक स्थल पर खुद को देखते हैं और वहां पर आपको कोई नारियल का प्रसाद देता है अथवा आप घर पर पूजा के समय नारियल का प्रसाद आपको मिलता है तो इसका अर्थ यह है कि आपके कार्यस्थल में वृद्धि की ओर इशारा करता है.

अगर आपका कोई कार्य सही समय पर नहीं हो रहा हो तो वह कार्य भी अब बड़ी ही सरलता के साथ पूर्ण होने की ओर यह सपना इशारा करता है. 

निकट भविष्य में आपको और भी कई सारे शुभ फल प्राप्त होने की ओर  यह स्वप्न संकेत देता है.

9. sapne me kharab nariyal dekhna | सपने में खराब नारियल देखना 

दोस्तों कई सारे लोगों को यह डर होता है कि अगर आप सपने में या फिर वास्तविक जीवन में पूजा के दौरान नारियल फोड़ते वक्त अगर खराब नारियल निकले  तो आप डर जाते हैं और मन में कई प्रकार के बुरे विचार आने शुरू हो जाते हैं.  वास्तव में  खराब नारियल या सड़ा हुआ नारियल निकलना एक बहुत ही शुभ संकेत माना गया है इसका अर्थ है कि आपकी पूजा को भगवान ने स्वीकार कर लिया है. अगर पूजा के समय नारियल खराब निकलता है तो इसका अर्थ है कि आपकी मनोकामना बहुत जल्द पूरी होने वाली है.

 उसी प्रकार अगर आप सपने में खराब नारियल को देखते हैं तो इसका भी अर्थ शुभ ही है. सपने में सड़ा हुआ या खराब नारियल देखते हैं तो  यह एक शुभ स्वप्न है और आपकी  मनोकामनाएं शीघ्र ही पूर्ण होने की ओर यह स्वप्न इशारा करता है. 

से भी पढ़े :

पने में बच्चा देखना

सपने में भगवान् शिव को देखना

पने में विभिन अवस्थाओं में साप को देखने का मतलब

10. sapne me hara nariyal dekhna | सपने में हरा नारियल देखना | green coconut in dream

 सपने में हरा नारियल देखना स्वप्न शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र के अनुसार बेहद शुभ सपना माना गया है इस सपने को अगर आप देखते हैं तो इसका अर्थ है कि आपको बहुत जल्द धन की प्राप्ति होने वाली है.  सपने में हरा नारियल देखना जीवन में आप किसी बड़े कार्य में सफलता पाने की ओर इशारा करता है.

 इस सपने का और एक अर्थ यह भी है कि अगर आपने दिया हुवा उधर किसी कारणवश किसी के पास रुका हुआ है तो वह धन आपको बहुत जल्द मिलने की ओर इशारा करता है. 

11. Pregnancy me sapne me nariyal dekhna | गर्भावस्था में सपने में नारियल देखना

 दोस्तों गर्भावस्था में सपने में नारियल देखना स्वप्न शास्त्र के अनुसार बहुत ही शुभ संकेत है. गर्भावस्था के दौरान महिला  दिमाग में कई प्रकार के विचार आते रहते हैं. ऐसे में अगर आपको सुबह के समय सपने में नारियल  दिखाई दे तो उसका फल लाभदायक होता है. आपको एक बहुत ही तेज और भाग्यवान पुत्र की प्राप्ति होने वाली है.

12. Sapne me sukha nariyal dekhna | सपने में सुखा नारियल देखना

सपने में सुखा नारियल दिखाई देना इसका अर्थ है कि धार्मिक  कार्य के द्वारा अच्छे कार्य के द्वारा घर परिवार में सुख शांति बढ़ने वाली है. 

सूखे नारियल को हिंदू धर्म में पूजा के तौर पर मंदिर में चढ़ाया जाता है अथवा उसे मंदिर में फोड कर प्रसाद के रूप में सभी में बांटा जाता है. इस तरह से सूखा नारियल सपने में दिखाई देना बहुत ही शुभ सूचक माना गया है. यह सपना आपकी मनोकामना पूरी करने का भी सूचक है.

दोस्तों सपने में नारियल देखना विभिन्न अवस्थाओं में किस बात की ओर संकेत करता है,  यह एक शुभ स्वप्न है या फिर अशुभ सपने है यह भी आज हमने इस लेख में आपको बताने का प्रयास किया है. इस लेख में दी गई जानकारी अगर आपको अच्छी लगी हो तो इस लेख को अपने मित्रों और रिश्तेदारों के साथ अवश्य शेयर करें ताकि उन्हें भी इस विषय में जानकारी प्राप्त हो सके.

धन्यवाद, जय हिंद.

Check Also

Bijli ka avishkar kisne kiya

Bijli ka avishkar kisne kiya | बिजली का आविष्कार किसने किया ?

क्या आपको पता है बिजली का आविष्कार किसने किया ( Bijli ka avishkar kisne kiya …

Leave a Reply

Your email address will not be published.