Youtube से पैसे कैसे कमाए? How to earn money from youtube

Youtube से पैसे कैसे कमाए? How to earn money from youtube

Youtube से पैसे कैसे कमाए? How to earn money from youtube

दोस्तों आप सभी का स्वागत है हमारे इस नए  पोस्ट में, आज हम जानेंगे Youtube से पैसे कैसे कमाए? How to earn money from youtube. वर्तमान समय डिजिटल युग का है ऐसे में हर व्यक्ति के पास फ़ोन है तथा सभी के पास आपको यूट्यूब वीडियो एप्प मिल जायेगा। वर्तमान समय मे आपको जानकर हैरानी होगा कि यूट्यूब प्लेटफार्म 13 से 19 वर्ष तक के बच्चो के बीच आज सबसे लोकप्रिय सोशल मीडिया एप्प है। तथा लगभग 75% से अधिक बच्चे कहते हैं कि उनका पसंदीदा ऐप  यूट्यूब ही है.  दोस्तों दोस्तों आज की दुनिया में बहुत सारे लोग यूट्यूब पर अपना खुद का चैनल बनाकर लाखों में पैसा कमा रहे हैं. 

 आजकल कई बड़े youtubers यूट्यूब पर लाखों रुपए हर महीने कमा रहे हैं.  क्या आपको भी ऐसे लग रहा होगा कि हम यूट्यूब से कैसे पैसे कमा सकेंगे? दोस्तों आज हम आपको बताएंगे कि यूट्यूब से आप कैसे पैसा कमा सकते हैं और या कैसे किया जाएगा यह सारा प्रोसेस आपको इस लेख में बताएंगे. तो  चलिए अब हमआपको बताएंगे कि youtube से पैसे कैसे कमाए? 

इसे भी पढ़ें:- e-Book से पैसे कैसे कमाये? What is e-book? How to make money from e-book?

यूट्यूब चैनल कैसे बनाएं :

अगर आप यूट्यूब से पैसे कमाने का सोच रहे हैं तो सबसे पहले आपको यह निर्धारित करना होगा कि आप कौन से में यूट्यूब चैनल बनाना चाहते हैं, अब आपको यूट्यूब पर अपना चैनल बनाने के लिए आपके पास एक जी-मेल अकाउंट होना अनिवार्य है। अब आप अपने जीमेल अकाउंट लॉगिन करने के बाद आपको यूट्यूब के वेबसाइट www.youtube.com पर जाना होगा, इसके बाद यूट्यूब के लोगो के बाईं ओर मौजूद ड्रॉप-डाउन मेनू में क्लिक करना होगा। उस मेनू में आपको “Create your Chennal ” विकल्प दिखाई देगा उस पर क्लिक करो। इसके बाद आपको एक नया ऑप्शन दिखेगा ‘Set up your channel on YouTube’ अब आपको बस अपनी व्यक्तिगत जानकारी इसमें अपडेट करना होगा।

Youtube से पैसे कैसे कमाए? How to earn money from youtube

यूट्यूब में वीडियो अपलोड कैसे करें

यूट्यूब के बारे में एक खास बात यह है कि यह सिर्फ पैसे कमाने के लिए  बस नही , आपको इस बात का स्वयं  में रुचि होना चाहिए कि आप किस तरह के यूट्यूब वीडियो बना रहे हैं। आपको इस बात की जानकारी होना चाहिए के वर्तमान समय में डिजिटल क्रिएटर की संख्या बढ़ रहा है ऐसे में यूट्यूब पर हर मिनट में कई सारे वीडियोस अपलोड किए जाते हैं जो कि सारे वीडियोस देखना नामुमकिन है. अगर आप अपनी रुचि के हिसाब से सही nishe (topic) चुनकर वीडियोस बनाएंगे तो आपको इसमें ज्यादा सफलता मिलेगी और साथ ही आपको यह वीडियो बनाने में मजा आएगा और आपको ज्यादा से ज्यादा वीडियोस बनाने का इंटरेस्ट होने लगेगा जिससे कि आप के वीडियोस के व्यूज भी बनने लगेंगे.

यूट्यूब वीडियो को मोनेटाइज कैसे करें :

आज के समय मे यूट्यूब में विज्ञापन के ज़रिये पैसे कमाना सबसे बेहतरीन तरीका है। जब से यूट्यूब आया है एवं इंटरनेट के बारे में लोग जानने लगे है,  विज्ञापन तब से ही मौजूद है तथा आज भी एक अहम भूमिका निभा रहा है। चलिए हम नीचे दिए हुए आंकड़ों पर एक विचार करते है. 

  • एक रिपोर्ट के अनुसार यदि यूट्यूब में एक वीडियो को1000 बार देखे जाने पर [CPM (Cost Per Thousand Impression)] औसतन1 डॉलर से लेकर 7.6 डॉलर तक का अमाउंट यूट्यूब के एक्शन के द्वारा मिलता है और यहां सिर्फ सीपीएम तक ही सीमित नहीं है इसके अलावा कई अन्य पॉइंट्स भी इससे जुड़े हुए हैं. 
  • आपके चैनल में कम से कम 1000 सब्सक्राइबर्स और 4000 (watch hours) घंटे पूरे करने होंगे और यह भी आपको 1 साल के अंदर मतलब 12 महीनों में करना होगा, 
  • आज के समय मे वैसे तो मुख्य रूप से देखा जाए तो ऐसे 5 सबसे बढ़िया तरीके है जिसके माध्यम से आप भी यूट्यूब से पैसे कमा सकते है।

1. विज्ञापन (Advertising):-

ज़ाहिर सी बात है विज्ञापन बाकी तरीको में से सबसे पहले आएगा। आप अपने वीडियो को मोनेटाइज करें तथा  CPM (Cost Per Thousand Impression)] के ज़रिये पैसे कमा सकते है।

2. एफिलिएट मार्केटिंग (Affiliate Marketing):-

आजकल कई कंपनियां अपने प्रोडक्ट को बेचने के लिए यूट्यूब का सहारा ले रहे हैं क्योंकि बहुत सारे यूट्यूब पर के पास कई लाखों में सब्सक्राइब जुड़े होते हैं जिससे कि बड़े-बड़े कंपनी यहां पर अपना प्रोडक्ट का ऐड दिखा कर उसे बेचते हैं जो उनके उत्पादों  खरीदने में पसन्द रखते है। ऐसे में यदि आप  अपने वीडियो के ज़रिये कंपनियों के उत्पादों को बेचने में सफल रहें तब  आप यूट्यूब के साथ साथ कंपनियों से भी पैसे आसानी से कमा सकते है।

3. स्पॉन्सरशिप (Sponsorship):-

आजकल कई सारी कंपनियां अपने एड्स को कस्टमर्स को दिखाने के लिए पहले ही एक निश्चित अमाउंट  को  youtubers के साथ निर्धारित करके उनके स्products को यूट्यूब पर के वीडियोस में ऐड कर दिया जाता है.आज के समय मे विज्ञापन कंपनियां आपको अपने यूट्यूब चैनल के साथ सहयोग के लिए एक निश्चित राशि स्पांसरशिप के लिए देता है.

4. पेड वीडियो (Paid Videos):-

 आज के समय मे पेड यूट्यूब वीडियो यूट्यूब के ज़रिये पैसा कमाने का सबसे अनोखा तथा आय का एक सबसे बेहतरीन स्रोत बनते जा रहा है। आप यहाँ पर अपने वीवर्स के लिए ऐसे वीडियो बनाते है जिसमे बहुत ज्ञान व अवेयर वाली जानकारी होता है पर इन सब वीडियो को सिर्फ वो ही वीवर्स देख सकते है  जो इन वीडियोस को वही लोग देख पाएंगे जो कि सब्सक्रिप्शन के लिए अलग से पैसे  पेमेंट किया हुआ होता है. 

5. क्राउडसोर्सिंग (Crowdsourcing):-

इंटरनेट पर ऐसे बहुत सारे वेबसाइट है जो मुफ्त में महत्वपूर्ण जानकारियां प्रदान कर रहा है । ऐसे में मुफ्त से हमारा यह तात्पर्य है उस सभी वेबसाइट पर किसी भी तरह का विज्ञापन भी नहीं चल रहा होता है। उदहारण के तौर पर देखे तो विकिपीडिया, यह एक ऐसे वेबसाइट है जो क्राउडसोर्सिंग के ज़रिए पैसा कमाता है। तथा यह अपने दर्शकों से अपने खर्च के लिए दान के रूप में पैसे लेता है, जो कि एक फिक्स अमाउंट नही होता है। इसी तरह, आप भी मुफ्त में जानकारी प्रदान कर सकते हैं तथा उनसे गुड विल में एक पैसे दान करने को कह सकते हैं। लोग ऐसे चैनलों को गुड विल में व गुप्त रूप से एक बड़ी राशि दान करते हैं।

एडसेंस के लिए एलिजिबल कब होगा :

अगर आपको यूट्यूब चैनल पर एक्शन अप्रूव करवाना  होगा तो आपको नीचे दिए गए 2  पॉइंट को ध्यान में रखकर करना होगा. 

  • आपके यूट्यूब चैनल में कम से कम 1,000 subscribers होना चाहिए।
  • आपके यूट्यूब चैनल में पिछले 12 महीनों में 4,000 watch hours होना जरूरी है. 

Check Also

Blogging से पैसे कैसे कमाए | How to Earn Money From Blogging

Blogging से पैसे कैसे कमाए | How to Earn Money From Blogging

Blogging से पैसे कैसे कमाए | How to Earn Money From Blogging नमस्कार दोस्तो, आप …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *